Movie prime
बिलासपुर के स्‍टील उद्योग का बायलर फटने से 8 मजदूर झुलसे
बिलासपुर के स्‍टील उद्योग का बायलर फटने से 8 मजदूर झुलसे
 
 
डलहौज़ी हलचल (बिलासपुर ) : बिलासपुर जिला की ग्वालथाई चौकी के तहत एक स्टील उद्योग में हुए हादसे के दौरान लोहा गर्म करने वाले बायलर में अधिक हीट के कारण हुए ब्लास्ट में करीब आठ लोग इसकी चपेट में आ कर झुलस गए । घटना  के समय  वहां करीब 15 लोग काम कर रहे थे, लेकिन आठ गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को प्राथमिक उपचार के लिए ऊना ले जाया गया है। वहीं गंभीर रूप से घायल 6 मजदूरों को वहां से पीजीआई रैफर कर दिया गया है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक कंपनी में ही काम कर रहे दीप राम नामक व्यक्ति ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायतकर्ता के मुताबिक रात करीब 2:30 बजे सरिया बनाने वाली कंपनी की भट्टी में ज्यादा स्टीम बनने के कारण अचानक ब्लास्ट हो गया। इस दौरान लावा निकलकर उसके अन्य साथियों पर गिर गया, जिससे उनकी चमड़ी बुरी तरह से झुलस गई। व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि हादसा कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुआ है। यदि उनके पास सेफ्टी किट होती तो शायद बचाव हो जाता।

घटना के बाद पीड़ि‍त दीप कुमार ने बताया रात 2.50 बजे के करीब यह हादसा भट्ठी में ज्‍यादा स्‍टीम बनने के कारण हुआ और यह फट गई। भट्ठी से निकला लावा कर्मियों पर गिर गया। दीप कुमार ने आरोप लगाया कि हादसा कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुआ है। कर्मियों को सेफ्टी किट भी नहीं दी गई थी।

उधर मामले की पुष्टि एसएचओ थाना कोट गौरव ने की है। उन्होंने बताया कि कंपनी प्रबंधकों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और अब मौके पर सारे तथ्यों को जुटाने के बाद अगली कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।         

उधर, प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी ट्वीट के माध्यम से हादसे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर के अंतर्गत एक कारखाने में आग की चपेट में आने से 8 मजदूरों के घायल होने वाली खबर चिंताजनक है। घायलों को अस्पतालों में भर्ती करवा दिया है। सभी को स्वास्थ्य लाभ शीघ्र प्राप्त हो, ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूं।