Movie prime
प्रदेश सरकार के कार्यकाल में हुआ हर क्षेत्र में चहुंमुखी विकास - सुखराम चौधरी
प्रदेश सरकार के कार्यकाल में हुआ हर क्षेत्र में चहुंमुखी विकास - सुखराम चौधरी
 
डलहौज़ी हलचल (नाहन)  : बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में हर क्षेत्र में चहुंमुखी विकास हुआ है और साथ ही प्रदेश व केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से आम जन का उत्थान भी सुनिश्चित हुआ है।

ऊर्जा मंत्री आज पांवटा साहिब विधान सभा के प्रवास कार्यक्रम के दौरान नव स्तरोन्नत राजकीय उच्च पाठशाला अमरकोट, बांगरन, खोड़ोवाला का विधिवत रूप से शुभारंभ किया तथा नए राजकीय प्राथमिक पाठशाला किशनकोट का उद्घाटन किया।

इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राजकीय उच्च विद्यालय अमरकोट का उन्नयन किया गया है। पहले इस माध्यमिक पाठशाला में 454 बच्चे पढ़ते थे। इसी प्रकार, राजकीय माध्यमिक पाठशाला बांगरन में 171 बच्चे पढ़ते थे तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला खोड़ोवाला में 101 बच्चे पढ़ते थे। इन स्कूलों के उन्नयन होने के उपरांत अब आस-पास क्षेत्र के काफी संख्या में बच्चे लाभान्वित होंगे।

उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय अमरकोट में नए भवन के लिए एफआरए का मामला तैयार कर स्वीकृति हेतु भेजने के निर्देश दिए और 11000 रुपये विद्यालय को देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने अमरकोट विद्यालय में पीने के पानी के लिए सात इंच का बोर करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के तहत वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 407 ट्यूबवेल लगाए गए हैं जिससे इस क्षेत्र की पानी की समस्या का समाधान हुआ है।

ऊर्जा म्नत्री ने कहा कि देव भूमि हिमाचल प्रदेश 86 प्रतिशत साक्षरता दर के साथ देश में दूसरे स्थान पर है और प्रथम स्थान की प्राप्ति की ओर निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का ध्येय है कि प्रत्येक बच्चे को घर-द्वार पर गुणवक्तापूर्ण उच्चशिक्षा मिले। उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक उपब्धियां हासिल हुई हैं, जहां पहले इस क्षेत्र में मात्र कुछ ही +2 स्कूल कार्यान्वित हुआ करते थे तथा बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर जाना पड़ता था। वहीं आज लगभग हर पंचायत में +2 स्कूल खुल गए हैं तथा वर्तमान में इनकी संख्या बढ़कर 23 हो गई है। विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षा की अनिवार्यता को हर एक किलोमीटर के दायरे में एक प्राथमिक स्कूल खोला गया है ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मानपुरा देवडा, निहालगढ़ और अजौली में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टोका नगला, पुरूवाला, जमनीवाला, किल्लौर में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने सहित विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त राजकीय माध्यमिक विद्यालय अमरकोट, खोडोवाला, ज्वालापुर, सिरमौरी ताल, गुलाबगढ़, खारा, कंडेला, बागरण, भेडेवाला और भाटावाली को राजकीय उच्च विद्यालयों तथा राजकीय उच्च विद्यालय मुग्लावला करतारपुर, रामपुर घाट, कोटडी व्यास, किशनपुरा और खोदरी माजरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति भी प्रदान की गई राजकीय प्राथमिक पाठशाला किरोग, पुरुवाला-द्वितीय, राजपुर, चलोई तथा काला अंब को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत किया गया। इस के अतिरिक्त गोंदपुर, किशनकोट, गुज्जर बस्ती छल्लूवाला में नए राजकीय प्राथमिक पाठशाला खोलने की स्वीकृति दी गई। इन स्कूलों के स्तरोन्नत होने के उपरांत बहुत से स्कूलों में दाखिले भी हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के तहत 679 स्वयं सहायता समूह कार्यरत हैं जिन्हे अभी हाल ही में 11000 रुपये प्रति समूह के हिसाब से कुल 74.69 लाख दिए हैं। इसके अतिरिक्त उन्होने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी साझा की।

इस अवसर पर पूर्व विधायक फतेह सिंह म्हरालू, उपमंडल अधिकारी (ना0) विवेक महाजन, उप निदेशक गोरख नाथ, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, प्रधान वसीम मलिक, प्रधान नरेन्द्र, प्रधान सुरेखा, प्रधान प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देवेंद्र चौधरी, महामंत्री राकेश म्हरालू, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, ओएसडी शेखरानंद ऑप्रिती, अध्यक्ष चैंबर ऑफ कॉमर्स सतीश गोयल, ट्रक यूनियन के प्रधान बलजीत नागरा, प्रिंसिपल दीर्घायु व अंजू सूरी, प्रसाद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।