Movie prime
हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में बड़ा फैसला, अनुबंध के आधार पर भरे जायेंगे 320 पद
हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में बड़ा फैसला, अनुबंध के आधार पर भरे जायेंगे 320 पद
 
डलहौज़ी हलचल (शिमला) : हिमाचल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार को हिमाचल कैबिनेट की मीटिंग हुई। बैठक में कई सारे अहम फैसले भी लिए गए।  बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कई कैटेगरी में 320 पदों को अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय लिया गया।

राज्य के बागवानों को राहत प्रदान करने के लिए 1 अप्रैल 2022 से एचपीएमसी या खुले बाजार से खरीदी गई पैकेजिंग सामग्री कार्टन और ट्रे पर छह प्रतिशत सब्सिडी की प्रतिपूर्ति के लिए स्वीकृति प्रदान की है। इसके लिए आपको कार्टन व ट्रे का जीएसटी भुगतान बिल, बिक्री प्रमाण और आधार के साथ बैंक डिटेल्स देनी होगी।

साथ ही प्रदेश के डिपो धारकों की कमीशन बढ़ाने का निर्णय लिया है। प्रदेश के 5,000 डिपो धारकों को इस से सीधा लाभ मिलेगा। पहले डिपो धारकों को सामान बिक्री पर 3 प्रतिशत कमीशन दी जाती थी, लेकिन अब सामान पर 4 प्रतिशत कमीशन दी जाएगी। हिमाचल प्रदेश कैबिनेट बैठक में उचित दाम पर दुकान धारकों को चिनी की बिक्री पर दिए जाने वाले कमीशन को मौजूदा 7.57 पैसे से बढ़ाकर 50 रुपये प्रति क्विंटल और राज्य विशेष अनुदान योजना के सामान पर बिक्री दर के 3 प्रतिशित से 4 प्रतिशत करने फैसला लिया है।

बैठक में बिलापुर जिले की तहसील घुमारवीं के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हटवाड़ को 10 बेड क्षमता के स्वास्थ्य संस्थान में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया है। साथ ही स्वास्थ्य संस्थान के संचालन के लिये कई कैटेगरी के तीन पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। बिलासपुर जिला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाखड़ा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने के साथ 4 पदों को सृजित कर भरने का फैसला लिया।

वहीं, किन्नौर जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्पीलो को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। साथ ही पदों को सृजित कर भरने का फैसला लिया। बैठक में कांगड़ा जिले के ज्वाली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत आंबल और ग्राम पंचायत भाली के गांव में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ 6 पदों को सही कर भरने की मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने बिलासपुर जिले के श्री नयना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के जामली में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ 3 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

बैठक में सोलन जिले में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़खल को 20 बिस्तर क्षमता के आयुर्वेदिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ इस नव स्तरोन्नत संस्थान के संचालन के लिए कई श्रेणियों के 11 पद सृजित कर उन्हें भरने का निर्णय लिया।  सोलन जिले के जाडला में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।  बैठक में कांगड़ा जिला के पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के मतेहड़ गांव में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ-साथ कई श्रेणियों के तीन पद सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की।

बैठक में मंडयाल सभा सोलन को सामुदायिक हॉल के निर्माण के लिए सोलन तहसील के कोठों गांव में एक बीघा सरकारी भूमि 2,35,281 रुपये के वार्षिक पट्टे पर प्रति पांच वर्ष के बाद पांच प्रतिशत वृद्धि के साथ 30 वर्षों तक उपलब्ध करवाने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने विवेकानंद केंद्र नाभा एस्टेट शिमला को हर्बल गार्डन और ध्यान केंद्र के निर्माण के लिए 1,54,647 रुपये के वार्षिक पट्टे पर प्रति पांच वर्ष के बाद पांच प्रतिशत की वृद्धि के साथ 30 वर्षों के लिए अतिरिक्त भूमि आवंटित करने को भी स्वीकृति प्रदान की।

कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के शैक्षणिक खंड कुल्लू-प्रथम के अंतर्गत कियाणी में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिड़कमार, सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के बरुणा तथा हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र के गलोड़ में नए राजकीय महाविद्यालय खोलने और प्रत्येक महाविद्यालय के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में ऊना जिला के चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के गांव कुठेड़ा बेला और गांव कैंट में नए राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।  मंत्रिमंडल ने चंबा जिला में नव स्वीकृत राजकीय स्नातक महाविद्यालय बनीखेत में विभिन्न श्रेणियों के 12 पद भरने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मंडी जिले के नेरचौक में स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं अस्पताल के परिसर में किए गए निर्माण को नियमित करने का भी निर्णय लिया।  मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के झंडूता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जल शक्ति मंडल झंडूता के तहत तलाई में नया उपमंडल खोलने तथा इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 4 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

कैबिनेट ने जल शक्ति मंडल घुमारवीं के अंतर्गत बहेड़ में अभियंता अनुभाग और कपाहड़ा में एक अनुभाग खोलने साथ ही इनके लिए विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर में जल शक्ति विभाग का नया मंडल कार्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 13 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।  कैबिनेट ने सोलन जिले के कनोला उपरला स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में फिटर, टेक्निकल मेकाट्रॉनिक्स, मेकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल और कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के नए ट्रेड आरंभ करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 14 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।