Movie prime
मुख्यमंत्री ने ज़िला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र के लिए 146 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए
मुख्यमंत्री ने ज़िला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र के लिए 146 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) :-  मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 146 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित करने के पश्चात भंजराड़ू में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए   मसरूंड क्षेत्र में डिग्री कॉलेज, तीसा में राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बैरागढ़ तथा कोहाल में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, काथल, बियाला तथा खंगुरा में प्राथमिक पाठशाला खोलने तथा कन्दला और भराडा में राजकीय उच्च पाठशालाओं को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में और तीन माध्यमिक पाठशालाओं को उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्यन करने की घोषणा की। उन्होेंने कहा कि क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए भंजराड़ू में पार्किंग का निर्माण भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 146 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास उन लोगों के लिए उपयुक्त जवाब है, जो प्रदेश में अभूतपूर्व विकास पर प्रश्न उठा रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद प्रदेश सरकार ने राज्य में तीव्र तथा समग्र विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में ही विकासित की गई वैक्सीन को देश के लोगों को निःशुल्क प्रदान करने के फलस्वरूप ही सम्भव हो पाया है। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं को वैक्सीनेशन के संवेदनशील मुददे पर भी राजनीति करने की कोशिश की।

जय राम ठाकुर ने आप के समन्वयक अरविन्द केजरीवाल पर कटाक्ष करते हुए कहा कि केजरीवाल देवभूमि की परम्पराओं तथा संस्कृति से परिचित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग मेहनती तथा विनम्र है और वे अपने नेताओं की बुराई बरदाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि दिल्ली के वातानुकुलित कमरों में रहने वाला एक व्यक्ति प्रदेश के लिए विकास के मॉडल पर बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग स्वयं समझदार हैं तथा वें अरविन्द केजरवाल के झूठे वायदों पर विश्वास नही करेंगेे।

मुख्यमंत्री ने ज़िला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रत्येक दिन राज्य के विकास तथा जनता के कल्याण के लिए समर्पित रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रथम निर्णय वृद्धजनों के कल्याण के उद्देश्य से लिया गया था। उन्होंने कहा कि समाज के संवेदनशील वर्गों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने पर 1300 करोड़ रुपये से अधिक की राशि व्यय की जा रही है जबकि कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान केवल 400 करोड़ रुपये व्यय किए गए थे। उन्होंने कहा कि सहारा योजना, हिमकेयर, जनमंच, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100, गृहिणी सुविधा योजना, शगुन योजना इत्यादि ने निर्धनों तथा कमज़ोर वर्गों के जीवन को वास्तव में परिवर्तित किया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश में एक लम्बे समय तक सत्ता में रही लेकिन उन्होंने समाज के कमजोर वर्गों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी नया नहीं किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं को वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई कल्याणकारी योजनाओं को बरदाश्त करना भी मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को मुफ्तखोर की परिभाषा देना निर्धनो तथा जरूरतमंदों का अपमान है। उन्होंने कहा कि 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के अवसर पर उनके द्वारा की गई घोषणाएं भी कांग्रेस के नेताओं को रास नहीं आई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक बिजली निःशुल्क प्रदान करने, महिला यात्रियों के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के किराए में 50 प्रतिशत की छूट देने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को निःशुल्क पेयजल प्रदान करने का निर्णय लिया है। 

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 48.77 करोड़ रुपये लागत की 10 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए। इनमें 3.13 करोड़ रुपये लागत की झज्जाकाठी से मतयुण्ड सड़क, 11.20 करोड़ रुपये लागत की कैलाश समीप कखड़ी से सउ सड़क, 3.26 करोड़ रुपये की लागत का कैला डुगली डाण्ड सड़क का उन्नयन कार्य, 16.02 करोड़ रुपये की लागत का तीसा सतयास सड़क का उन्नयन कार्य, 4.15 करोड़ रुपये लागत की भुराह से मंगली सड़क, जुनास गांव के लिए 2.61 करोड़ रुपये लागत की सम्पर्क सड़क, 5.51 करोड़ रुपये लागत की केथली जंदरौह सड़क, तरेला बोन्देड़ी सड़क में भंगी नाला पर 1.73 करोड़ रुपये लागत से पुल निर्माण, 44 लाख रुपये लागत से भंजराड़ू में आयुर्वेदिक अस्पताल भवन और तीसा में 82 लाख रुपये की लागत के कस्तूरबा गांधी कन्या छात्रावास भवन के लोकार्पण शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने ज़िला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र

मुख्यमंत्री ने चुराह निर्वाचन क्षेत्र के लिए लगभग 97 करोड़ रुपये की 14 विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इनमें कंदला, पुखरी, दुलार, सिरकुंडी, कियाणी आदि ग्राम पंचायतों के लिए 23.83 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत खुशनगरी तथा गुवाड़ी की जलापूर्ति योजना का 4.59 करोड़ रुपये से सुधार एवं संवर्धन कार्य, ग्राम पंचायत घुलई की जलापूर्ति योजना का 2.85 करोड़ रुपये से सुधार एवं संवर्धन कार्य, ग्राम पंचायत चरोड़ी के गांवों के लिए 1.68 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत  लेसूंई के गांवों के लिए 1.33 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायतों सनवाल, शलेला बाड़ी, देहग्राम, झज्जाकोठी, थनेईकोठी, कुठेड़ आदि की विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं का 24.77 करोड़ रुपये लागत से सुधार एवं संवर्धन कार्य, बोन्देडी, जुनास, गुइला आदि ग्राम पंचायतों के लिए विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं का 10 करोड़ रुपये की लागत से सुधार एवं संवर्धन कार्य, 1.08 करोड़ रुाये से जल शक्ति मण्डल तीस्सा के अधीक्षक अभियंता के कार्यालय भवन का निर्माण, 7.60 करोड़ रुपये लागत की चंडी-बदोह वाया भटोली सड़क, 4.53 करोड़ रुपये की लागत से कांदला, बनगटी, भलोड़ सड़क का सुधार, मेटलिंग व टारिंग कार्य, 8.59 करोड़ रुपये से आईटीआई भवन कोटी, 70 लाख रुपये से राजकीय डिग्री महाविद्यालय तीस्सा का छात्र केंद्र भवन, 4.05 करोड़ रुपये की लागत से उपमण्डलीय पशु अस्पताल में सामान्य सुविधा व किसान प्रशिक्षण केन्द्र का निर्माण और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तीसा में 1.29 करोड़ रुपये लागत के विज्ञान खण्ड का निर्माण शामिल है।

मुख्यमंत्री के भंजराड़ू आगमन पर सैंकड़ों लोगों ने हेलीपैड से लेकर भंजराड़ू के रैली स्थल तक सड़क के दोनों ओर से उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री का विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक संगठनों ने स्वागत किया। उन्होंने भंजराड़ू में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रतन अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की। सांसद किशन कपूर ने कहा कि जिला चम्बा में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में गत चार वर्षों से अधिक की अवधि के दौरान अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने अपने महत्वाकांक्षी जिला कार्यक्रम के लिए चम्बा को चुना है। उन्होंने कहा कि इससे जिला के विकास के लिए पर्याप्त निधि की उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। उन्होंने प्रदेश के लोगों को आप के नेताओं के झूठे प्रचार से सावधान रहने को भी कहा। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री एक ईमानदार तथा आम आदमी होने का दावा करते है, लेकिन गत दिन वह जिला कांगड़ा के शाहपुर में रैली में सम्मिलित होने के लिए एक चार्टर्ड विमान से आए थे।

मुख्यमंत्री ने ज़िला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र

विधानसभा के उपाध्यक्ष तथा स्थानीय विधायक डॉ. हंस राज ने अपने गृह क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने बिना किसी भेदभाव न केवल प्रदेश में तीव्र विकास सुनिश्चित किया है, बल्कि पिछड़े तथा जनजातीय क्षेत्रों के विकास पर विशेष बल भी दिया है। उन्हेांने कहा कि जिला चम्बा के लोग मुख्यमंत्री की उदारता के आभारी हैं तथा वे यह सुनिश्चित करेंगे कि जिला में सभी पांच विधानसभा सीटों पर भाजपा विजयी हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि राज्य सरकार की कल्याणकारी नीतियों तथा कार्यक्रमों का लाभ समाज के हर वर्ग को प्रदान किया जाए। उन्होंने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों के बारे भी विस्तृत जानकारी दी।  

इस अवसर पर मुख्य सचेतक बिक्रम जरयाल, भरमौर के विधायक जिया लाल, चम्बा के विधायक पवन नैय्यर, जिला भाजपा अध्यक्ष जसबीर नागपाल, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति निगम के उपाध्यक्ष जय सिंह, हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन एवं खाद्य प्रसंस्करण  निगम के अध्यक्ष डी.एस. ठाकुर, चुराह मण्डल के भाजपा अध्यक्ष तारा चन्द भी अन्य सहित उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने ज़िला चम्बा के चुराह विधानसभा क्षेत्र