Movie prime
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और सीसे स्कूल किलाड़ में कैरियर मार्गदर्शन शिविर आयोजित
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और सीसे स्कूल किलाड़ में कैरियर मार्गदर्शन शिविर आयोजित
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : उपमंडल पांगी मुख्यालय किलाड़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किलाड़ और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान किलाड़ में श्रम एवं रोजगार विभाग व हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में विद्यार्थियों में कैरियर संबंधित जागरूकता विकसित करने के लिए कैरियर मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर के दौरान जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को अपने भविष्य के प्रति सचेत रहने और रोजगार विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे कौशल विकास भत्ता, बेरोजगारी भत्ता, औद्योगिक विकास भत्ता के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित करने और और लक्ष्य प्राप्ति की ओर कार्य करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मेहनत और सही मार्गदर्शन से किसी भी लक्ष्य को पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रोजगार से संबंधित जानकारी के लिए फेसबुक और यूट्यूब पेज deechamba पर लॉग इन किया जा सकता है।

शिविर में आवासीय आयुक्त पांगी अजय कुमार यादव ने कहा कि विद्यार्थियों में कौशल विकास का विशेष महत्व है । उन्होंने कहा कि अगर विद्यार्थी में कौशल है तो उसके लिए रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में चल रहे इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर, कारपेंटर आदि कोर्सों में प्रशिक्षुओं कौशल को उजागर करें। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में पढ़ रहे प्रशिक्षु मेहनत और लगन से अपने लक्ष्य को हासिल करें ।

वहीं हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के कोर्डिनेटर दीपक शर्मा ने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कौशल विकास योजनाओं के बारे में विद्यार्थियों को बताया और उनका लाभ उठाने के लिए भी प्रेरित किया, उन्होंने बताया की सरकार द्वारा कई प्रकार के कम अवधि वाले प्रशिक्षण जैसे फैशन डिजानिंग, मीडिया और मनोरंजन इत्यादि निशुल्क दिए जाते है, जिसमे रहने और खाने तक का खर्च भी सरकार द्वारा किया जाता है।

इस दौरान यंग प्रोफेशनल जिला रोजगार कार्यालय चम्बा तनु कुमारी, तहसीलदार पांगी अजय कुमार,उप रोजगार कार्यलय किलाड़ से डी. ई. ओ जीवन चौहान, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किलाड़ भगवान दास और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।