Movie prime
केंद्रीय टीम ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का जायज़ा लिया
केंद्रीय टीम ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का जायज़ा लिया
 
 

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : मानसून सीजन के दौरान हुए नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम के तीन सदस्यीय दल ने संयुक्त सचिव सुनील कुमार बर्णवाल के नेतृत्व में आज रविवार को चंबा जिला के भटियात में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया । इस दल में केंद्रीय सहायक सचिव व्यय विवेक केवी, केंद्रीय जल आयोग (शिमला) के निदेशक पीयूष  रंजन व हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक एवं विशेष सचिव सुदेश मोक्टा भी शामिल रहे ।

अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम ने चुवाड़ी के अम्बेडकर भवन में आपदा से प्रभावित लोगों से बात की और उनका हाल चाल जाना वहीँ उन्होंने प्रभावित लोगों को जल्द ही हर सम्भव मदद का भरोसा भी दिलाया। अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम  से बात कर आपदा से प्रभावित लोगों के चेहरे पर काफी सकून देखने को मिला।

अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम ने खंड विकास अधिकारी कार्यालय चुवाड़ी में विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारियों के साथ बैठक की ।  उपायुक्त डीसी राणा ने इस दौरान ज़िला चम्बा की भौगोलिक परिस्थितियों तथा बादल फटने और बारिश के कारण हुए भारी नुकसान के बारे में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अवगत करवाया    डीसी राणा ने बैठक में अवगत किया कि 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश एवं बादल फटने की घटनाओं से ज़िला में सरकारी परिसंपत्तियों को लगभग 145 करोड रुपयों का आरंभिक नुकसान होने का आकलन किया गया है। 

इनमें लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय उच्च मार्ग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, जल शक्ति विभागप्रारंभिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, विद्युत बोर्ड ,स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग के साथ अन्य विभागों के आरंभिक नुकसान का आकलन शामिल है । 

उन्होंने यह भी बताया कि अब तक भटियात उपमंडल के तहत आपदा से 33 करोड़ का नुकसान आंका गया है। जिसमें लगभग 14 करोड़ रुपयों का नुकसान लोगों की निजी आधारभूत संरचनाओं को हुआ है इसी तरह उपमंडल सलूणी के तहत  लगभग 6 करोड़ 50 लाख  का नुकसान सूचित हुआ है। 

 इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, एसडीएम भटियात सुनील कैंथ, डलहौजी जगन ठाकुर अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण  दिवाकर पठानियाजल शक्ति  रणजीत चौधरी , उपनिदेशक कृषि कुलदीप धीमान सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे ।