Movie prime
चुनाव प्रक्रिया में तैनात अधिकारियों में सामंजस्य व टीम भावना महत्वपूर्ण -उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी
चुनाव प्रक्रिया में तैनात  अधिकारियों में सामंजस्य व टीम भावना  महत्वपूर्ण -उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी
 
डलहौजी हलचल (चंबा) : उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने कहा कि  चुनाव प्रक्रिया के बेहतर संचालन के लिए तैनात सभी  अधिकारी सूक्ष्म कार्य योजना के तहत भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित दिशा -निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाएं।

वे आज विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियों को लेकर सहायक  निर्वाचन अधिकारियों, सहायक निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियोंनोडल अधिकारियोंपुलिस अधिकारियों, सेक्टर अधिकारियों और सेक्टर मजिस्ट्रेट से संबंधित दायित्वों को लेकर बचत भवन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।

चुनाव प्रक्रिया में तैनात सभी अधिकारियों में आपसी सामंजस्य  और टीम भावना को महत्वपूर्ण बताते  हुए डीसी राणा ने कहा कि अधिकारियों में एक दूसरे के कार्यों के प्रति जानकारी भी अवश्य रहनी चाहिए  । उन्होंने  कहा कि चुनाव प्रक्रिया में किसी भी त्रुटि की कोई संभावना नहीं है ।  प्रक्रिया के बेहतर संचालन में नियुक्त सभी अधिकारी भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित दिशा -निर्देशों  के प्रति गंभीरता रखें ।

18 वर्ष से 19 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं का  मतदाता सूची में शत प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित बनाने को लेकर उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने विशेष प्राथमिकता रखने के निर्देश जारी किए । उन्होंने कहा  कि लक्ष्य को  हासिल करने के लिए बूथ लेवल अधिकारियों के साथ आंगनवाड़ी वर्कर ,आशा वर्कर और नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों सहित विभिन्न गैर सरकारी संगठनों की सेवाएं लेना भी सुनिश्चित बनाई जाए । उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत की जा रही विभिन्न गतिविधियों में मतदाता पंजीकरण पर विशेष प्राथमिकता रखी जाए ।

उन्होंने मतदाता सूचियों में आधार नंबर को जोड़ने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों का जागरूकता से संबंधित कार्यों में सहयोग लेने को भी कहा  ।  इस दौरान सभी एसडीएम और निर्वाचन कानूनगो के लिए ईवीएम और वीवीपैट की कार्यप्रणाली की बेहतर जानकारी के लिए  प्रशिक्षण सत्र  आयोजित किया गया ।

बैठक में  उपायुक्त डीसी राणा ने मतदाता पंजीकरण जागरूकता के लिए संगीत प्रवक्ता गुलशन पाल द्वारा तैयार किया गया थीम सॉन्ग 'पंजा साल्ला बाद फिरी मेल्ला चली आया वोट बणाया नी बणाया हो' का विमोचन भी किया ।  इस दौरान जिला दंडाधिकारी चंबा अमित मेहरा ने स्टेटिक सर्विलांस टीम, एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग और वीडियो सर्विलेंस टीम से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों का व्यौरा रखा।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर नरेंद्र चौहान ने विधानसभा क्षेत्र भरमौर के तहत तैयार की गई कार्य योजना की जानकारी प्रदान की । अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने कानून एवं संचार व्यवस्था के साथ पुलिस द्वारा किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की जानकारी प्रदान की । इसी तरह एसडीएम चंबा अरुण कुमार शर्मा , तीसा गिरीश सामरा, सलूनी स्वाति गुप्ता, भटियात सुनील कैंथ ने अपने विधानसभा क्षेत्र से संबंधित तैयार की गई कार्य योजना  के बारे में अवगत करवाया । बैठक में विभिन्न नोडल अधिकारियों द्वारा विधानसभा चुनाव को लेकर तैयार की गई कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा भी की गई ।

इस अवसर पर एसडीएम पांगी रजनीश शर्मा, डलहौजी जगन ठाकुर, तहसीलदार निर्वाचन प्रताप सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे ।