Movie prime
पर्यावरण संरक्षण को लेकर सामूहिक योगदान सबसे महत्वपूर्ण - उपायुक्त डीसी राणा
पर्यावरण संरक्षण को लेकर सामूहिक योगदान सबसे महत्वपूर्ण - उपायुक्त डीसी राणा
 

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : उपायुक्त डीसी राणा ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर सार्थक  प्रबंधन की दिशा में सामूहिक योगदान सबसे महत्वपूर्ण है। पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कार्यों में जागरूकता की आवश्यकता पर जोर देते हुए डीसी राणा ने लोगों से अपने व्यवहार को बदलने का आग्रह भी किया । वे आज हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के तत्वावधान में पर्यावरण नियमों की जागरूकता और ज़िला पर्यावरण योजना के क्रियान्वयन  को लेकर राजकीय स्नातकोत्तर  महाविद्यालय चंबा में  आयोजित एक दिवसीय वार्षिक कार्यशाला में मुख्य अतिथि भाग लेते हुए बोल रहे थे । उपायुक्त ने कहा  कि पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कार्यों को और अधिक  प्रभावी बनाने  के लिए  सामूहिक प्रयास किए जाने आवश्यक हैं । उन्होंने यह भी कहा कि  भावी पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो सके इसके लिए  पर्यावरण के अनुकूल नागरिक भावना को अपनाकर लोगों को अपने व्यवहार में बदलाव भी लाना होगा ।

चंबा

उपायुक्त ने विशेषकर विद्यार्थियों  से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन अवश्य करें। ध्वनि प्रदूषण की प्रभावी रोकथाम को लेकर   'शोर नही' के नाम से मोबाइल ऐप पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है । उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के स्थानीय अधिकारियों को मोबाइल ऐप की जानकारी और जागरूकता के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश भी जारी किए । उन्होंने अपने संबोधन में चंबा की प्रमुख रावी नदी का जिक्र किया । उन्होंने यह भी कहा कि जलवायु परिवर्तन से ज़िला में प्रतिकूल परिणाम देखने को मिल रहे हैं ।  जंगल में हर वर्ष लगने वाली  आग से बहुमूल्य वन संपदा के नुकसान को चिंताजनक बताते हुए   उपायुक्त ने सभी ज़िला वासियों  से पर्यावरण संरक्षण को  सामाजिक कर्तव्य का आधार  मानकर  अपना योगदान देने का आह्वान किया ।

चंबा

इससे पहले सहायक पर्यावरण अभियंता वरुण गुप्ता ने उपायुक्त डीसी राणा और उपस्थित सभी गणमान्य लोगों का स्वागत करते हुए जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषणव्यर्थ बायो मेडिकल ,व्यर्थ प्लास्टिक पदार्थ , ठोस कचरा प्रबंधन, इलेक्ट्रॉनिक ,बैटरी , कंस्ट्रक्शन और व्यर्थ खतरनाक केमिकल पदार्थों  से संबंधित  जानकारी प्रदान की ।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा , उपनिदेशक कृषि डॉ कुलदीप धीमान, उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा सुरेश शर्मा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति  रणजीत चौधरी  प्रधानाचार्य राजकीय महाविद्यालय चंबा डॉ. शिवदयालनगर परिषद के सहायक अभियंता राजेश चौधरी और संजीव कुमार सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी और  गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे ।

चंबा