Movie prime
स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक आयोजित
स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक आयोजित
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में आज राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र कक्ष में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक आयोजित हुई।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 11 सितंबर तक चलाया जा रहा है। जिसके तहत 3 और 4 सितंबर को संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के लिए मतदान केंद्र स्तर पर विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया युवा प्रतीक के तौर पर ओलंपिक खेलों में पदक विजेता वरुण कुमार शर्मा को विधानसभा चुनाव- 2022 के लिए युवा प्रतीक के तौर पर शामिल किया गया है । उनके साथ राष्ट्रीय स्तरीय विशेष श्रेणी पावर लिफ्टर सुलोचना देवी और वृद्ध प्रतीक के तौर पर 104 वर्ष की आयु के सरदार प्यार सिंह को शामिल किया गया है।

जिला में महिला मतदाताओं की संख्या को और बढ़ाने के लिए उपायुक्त ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आवश्यक कार्रवाई का आह्वान भी किया। उन्होंने यह भी आह्वान किया कि मतदाता सूची पात्र लोग मतदान सूची में अपना नाम अवश्य पंजीकृत करें ।

उन्होंने यह भी कहा जो लोग 1 अक्टूबर 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं उन लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकृत करने के लिए जागरूकता गतिविधियों में स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि, आशा वर्कर और आंगनबाड़ी वर्कर भी अपना सहयोग दें।

उन्होंने बूथ लेवल अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे मतदान क्षेत्र में प्रत्येक घर का सर्वे करें जो मतदाता घर पर अनुपस्थित हैं उनसे संपर्क कर ऑनलाइन माध्यम से उनका पंजीकरण करवाना सुनिश्चित बनाएं। ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए विभागीय वैवसाइट https://www.nvsp.in , https://voterportal.eci.gov.in/ व वोटर हैल्पलाइन पर जाकर प्रारुप-6 को भर कर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि मतदान संबंधी जागरूकता के लिए विशेष अभियान शुरू किए जाएंगे । जिसमें जिला के स्कूल , कॉलेज व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शामिल रहेंगे। इसके तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा ,जिसमें खेल ,पोस्टर मेकिंग आदि प्रतियोगिताएं शामिल होंगी।

युवाओं की भागीदारी को सुनिश्चित बनाने को लेकर उपायुक्त ने एनएसएस और नेहरू युवा केंद्र के स्वंयसेवकों भी जागरूकता गतिविधियों में शामिल करने को कहा।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, एसडीएम चंबा अरुण शर्मा ,जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान, जिला लोक संपर्क अधिकारी केसी चौहान, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आर के मीणा ,प्रधानाचार्य राजकीय महाविद्यालय चंबा शिवदयाल, प्रधानाचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चंबा विपिन शर्मा सहित कोर कमेटी के अन्य सदस्य मौजूद रहे ।