Movie prime
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय योग शिविर आयोजित, विधायक पवन नैयर ने कि बतौर मुख्य अतिथि शिरकत
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय योग शिविर आयोजित, विधायक पवन नैयर ने कि बतौर मुख्य अतिथि शिरकत
 

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : चंबा की ऐतिहासिक चौगान मैदान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग चंबा द्वारा जिला स्तरीय योग शिविर आयोजित किया गया । शिविर में विधायक पवन नैय्यर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की । जबकि उपायुक्त डीसी राणा विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। विधायक पवन नैय्यर ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग भारत की ऐतिहासिक और समृद्ध परंपरा का अभिन्न हिस्सा है । यह हम सभी देशवासियों के लिए गौरव का विषय है कि 2015 से  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

योग चंबा

उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था और योग दिवस प्रस्ताव को 175 देशों ने बिना किसी मतदान के दिसंबर 2014 को स्वीकार कर लिया इसके बाद 21 जून 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

विधायक पवन नैय्यर ने कहा कि निरोग रहने के लिए योगाभ्यास को दिनचर्या का हिस्सा बनाना वेहद जरूरी है। योगाभ्यास को दिनचर्या में शामिल कर लोग शारीरिक और मानसिक तौर पर खुद को सशक्त बनाए रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हृदय रोग, मधुमेह जैसी कई ऐसी बीमारियां जिनके लिए योगाभ्यास जरूरी है। उन्होंने लोगों को उन लोगों से आह्वान भी किया कि वे रोजाना योग के लिए समय निकालें।

इस दौरान विशिष्ट अतिथि उपायुक्त डीसी राणा ने योग दिवस की जिला वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और कहा हमारे लिए यह बड़ा हर्ष का विषय है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा जिला चंबा के 114 आयुर्वेदिक उप स्वास्थ्य केंद्र और उनके साथ लगते क्षेत्र में योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ साथ ही जिले के 10 स्थानों में बड़े स्तर पर योग शिविर आयोजित हुए है।

उन्होंने यह भी कहा कि पंचायत स्तर पर भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर योग शिविर आयोजित किए गए।

योग चंबा

उन्होंने कहा कि योग हमारे स्वास्थ्य के लिए का बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि योग हमारी ऐतिहासिक और वेदों की परंपरा है जिसको हमें अपने जीवन में अपनाना चाहिए। यदि हम स्वस्थ रहेंगे तभी ही हम जीवन का आनंद ले पाएंगे इसलिए हमें योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए । उन्होंने जिला के समस्त नागरिकों व स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों से भी आह्वान किया है कि स्वस्थ और निरोग रहने के लिए अपने जीवन में योग को जरूर अपनाएं।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, सहायक आयुक्त मनीष चौधरी, अध्यक्ष नगर परिषद चंबा नीलम नैयर, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपालसहित विभिन्न स्कूलों के छात्र, स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।