Movie prime
डॉ रामलाल मारकंडा ने रारिक गांव में राजकीय प्राथमिक पाठशाला का किया उद्घाटन
डॉ रामलाल मारकंडा ने रारिक गांव में राजकीय प्राथमिक पाठशाला का किया उद्घाटन
 
डलहौज़ी हलचल (केलांग) :- तकनीकि शिक्षा, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ रामलाल मारकंडा ने आज दारचा पंचायत के अंतर्गत आने वाले रारिक गांव  में राजकीय प्राथमिक पाठशाला का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लाहौल में कई जगह बच्चे कम होने के कारण कई पाठशाला बंद हो गई थी। रारिक एवं छिका गांव में प्राथमिक विद्यालय के बन्द होने के पश्चात लोगों को बच्चों को पढ़ाई के लिए सुदूर पाठशाला में भेजना बहुत मुश्किल होता था।

विशेषकर सर्दियों के मौसम में तो बच्चों को स्कूल भेजना बहुत ही जोखिमपूर्ण होता था, यहां की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए इन पाठशालाओं को पुनः शुरू करना अति आवश्यक हो गया है।

उन्होंने कहा कि लोगों की मांग को देखते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री महोदय से विशेष अनुरोध किया गया था, जिसके उपरांत इस पाठशाला को फिर से आरंभ किया गया है। इसके लिए उन्होंने  यहां की जनता की ओर से मुख्यमंत्री का आभार जताया।

गौरतलब है कि रारिक एवं छिका दारचा-शिंकुला-जांस्कर मार्ग पर स्थित लाहौल के अंतिम गांव हैं।

उन्होंने कहा कि अब इस पाठशाला के खुलने से यहां रारिक एवं छिका के लोगों को लाभ होगा तथा बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने हेतु कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसके पश्चात डॉ मारकंडा ने ज़िला उद्योग केंद्र की ओर से माइनिंग प्रभावित क्षेत्रों के लिये राहत एवं पुनर्वास योजना के अंतर्गत 31 लाभार्थियों को बुनाई मशीन तथा 4 लाभार्थियों को कार्पेट बुनाई मशीन भी वितरित की। उन्होंने कहा कि इससे महिलाएं स्वावलबन एवं आर्थिक आत्मनिर्भरता की ओर।अग्रसर होंगी।

कार्यक्रम के आरम्भ में उप-निदेशक सुरेश विद्यार्थी ने मुख्यातिथि का स्वागत संबोधन व अभिनंदन किया।

इस अवसर पर ऐसी टू डीसी रोहित शर्मा, पंचायत समिति अध्यक्ष टशी सोनम, स्थानीय पंचायत प्रधान अशोकउप प्रधान  लदर ठाकुर, जीएम डीआईसी छिमे आँगमो, मैनेजर राजेश शर्मा, भी उपस्थित रहे।