Movie prime
खोदरी में पीने के पानी की समस्या होगी एक माह के भीतर हल - सुखराम चौधरी
ऊर्जा मंत्री ने भूपपुर तथा खोदरी माजरी में किया पशु औषधालयों का शुभारंभ, 550 परिवारों को होगा लाभ
 
डलहौज़ी हलचल (नाहन) :-  बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, हिमाचल प्रदेश सुखराम चौधरी ने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत खोदरी में पीने के पानी की समस्या का हल एक माह के भीतर कर दिया जाएगा और सिंचाई के लिए भी पानी की व्यवस्था की जाएगी।

ऊर्जा मंत्री ने आज पांवटा साहिब के भूपपुर तथा खोदरी माजरी में पशु औषधालयों का शुभारंभ किया। इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनी तथा उनका मौके पर निराकरण भी किया।

ऊर्जा मंत्री ने जनसभा को भी संबोधित करते हुए कहा कि पहले पशु औषधालय दूर-दूर होने के कारण आम जनता को उनके पशुओं के इलाज की सुविधा के लिए दूर जाना पड़ता था। प्रदेश सरकार के निर्णय अनुसार अब हर पंचायत में पशु औषधालय खोले जा रहे हैं, जिससे पशु पालकों को घर द्वार पर इनका लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि पशु औषधालय के खोले जाने से भूपपुर के 250 परिवारों के 1000 पशुधन तथा खोदरी माजरी के 300 परिवारों के 600 पशुधन लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के पांवटा साहिब विधानसभा के प्रवास के दौरान किशनपुरा में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने व भाटावाली को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा किशनपुरा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के अतिरिक्त भुपपुर राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की गई, जिसे एक माह में क्रियान्वित कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने समाज के हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की हैं जिसके तहत सहारा योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर जैसी कल्याणकारी योजनाएं समाज के सभी वर्गों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न जन हितैषी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश का आमजन किसी न किसी रूप में लाभान्वित हो रहा है। उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के भी लगभग 60 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में इन योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं।

सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा 60 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान करने के उपरांत अब इसे 125 यूनिट तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 करने के उपरांत अब 60 वर्ष कर दिया गया है जोकि प्रदेश सरकार का एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश मंे हिम केयर योजना आरम्भ की गई है जिसके तहत प्रत्येक मरीज को 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। इसी प्रकार, उज्जवला योजना का लाभ पाने से वंचित प्रदेश के लोगों के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 3 लाख पात्र महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस उपलब्ध करवाई गई।

इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, जिला परिषद सदस्य श्रवण, ग्राम पंचायत खोदरी की प्रधान बबीता, पार्षद दीपक, सचिव ओबीसी मोर्चा हिमाचल प्रदेश सुभाष चौधरी, भाजपा पूर्व मंडल अध्यक्ष देवेन्द्र चौधरी, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पाँवटा साहिब चरणजीत चौधरी, अध्यक्ष युवा मोर्चा पाँवटा साहिब राहुल चौधरी, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ नीरू शबनम, डॉ. निकुंज गुप्ता, डॉ. अजमानी, डॉ. पंकज, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग के.एल. चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।