Movie prime
मेले और त्योहार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के अभिन्न अंग - महेन्द्र सिंह ठाकुर
मेले और त्योहार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के अभिन्न अंग - महेन्द्र सिंह ठाकुर
 
डलहौजी हलचल (मंडी) : जल शक्ति, राजस्व, बाग़वानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मेले और त्योहार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के अभिन्न अंग हैं। मेलों में जहां लोग सुख दुःख बाँटते हैं वहीं हमें अपनी संस्कृति को जानने का अवसर भी मिलता है।

जल शक्ति मंत्री आज ज़िला सिरमौर के सराहां में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला के समापन समारोह में बतौर मुख्यतिथि शिरकत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने विकास की गति को और बढ़ाया है। केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने प्रदेश में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए जल जीवन मिशन के तहत सभी गाँव में 8 लाख से अधिक नल से जल उपलब्ध करवाया है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 11000 करोड़ रुपए पेयजल, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण पर व्यय किए जा रहे हैं। जल जीवन मिशन के छूटे हुए गाँव के लिए राष्ट्रीय विकास बैंक के तहत 800 करोड़ और एशियन विकास बैंक के तहत 1100 करोड़ रुपए से पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए योजनाएँ स्वीकृत की हैं।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को एचआरटीसी की बसों में यात्रा पर 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना जहां हर घर में रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध है। प्रदेश के 14 लाख से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक मुफ़्त बिजली योजना का लाभ मिल रहा है।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने विकास की गति को रुकने नहीं दिया। इसके अतिरिक्त, प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेन्शन के लिए पहले आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया और अब 60 वर्ष किया गया है, जिसपर 1300 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने संतुलित और तीव्र विकास के लिए 412 नई ग्राम पंचायतें बनाई।

उन्होंने कहा कि 2 करोड़ रुपए की लागत से जल शक्ति उपमंडल सराहां में पुरानी मशीनों को बदलने हेतु, 7 करोड़ से अधिक की राशि से जल शक्ति उपमंडल सराहां और नारग की विभिन्न बहाव पेयजल योजना, लगभग 4 करोड़ रुपए की लागत से ग्राम पंचायत बनोना में गाँव बनोना से वासनी के लिए उठाऊँ सिंचाई योजना और सराहां क़स्बे के लिए लगभग 12 करोड़ रुपए से सिवरेज प्रणाली को नाबार्ड के तहत स्वीकृत करवाने के प्रयास किए जाएँगे। इसके अतिरिक्त, जल शक्ति उपमंडल सराहां और नारग के बफ़र स्टोरेज के लिए 31.50 करोड़ रुपए तथा इस उपमंडल के लिए जल जीवन मिशन के तहत लगभग 12 करोड़ रुपए स्वीकृत करवाए जाएँगे।

इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री ने राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला समिति सराहां को अपने एच्छिक निधि से एक लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने मेला में आयोजित वॉलीबॉल के विजेता टीमों को पुरस्कृत किया जिनमें नेगी ब्रदर्स चंडीगढ़ को पहला इनाम और सराहां टीम को दूसरा इनाम दिया। इसी प्रकार कबड्डी प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करने पर दबोटा नालागढ़ और सराहां टीम को दूसरा स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कृत किया।

जल शक्ति मंत्री ने राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला 2022 के अवसर पर प्रकाशित स्मारिका का भी विमोचन किया।

इस अवसर पर सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इस क्षेत्र में 1000 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्य चल रहे हैं तथा 200 करोड़ रुपए की पेयजल योजनाएँ क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने पच्छाद विधानसभा में हुए विकास कार्यों का ज़िक्र करते हुए बताया कि वर्तमान में इस क्षेत्र में 2 एसडीएम कार्यालय, 2 बीडीओ कार्यालय, 2 लोक निर्माण, 2 विद्युत बोर्ड के मण्डल, 2 बीएमओ कार्यालय क्रियाशील हैं। इसके अतिरिक्त यहाँ 3 महाविद्यालय क्रियाशील हैं जबकि हाल ही में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के पच्छाद प्रवास कार्यक्रम के दौरान नारग में भी राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है।

विधायक पच्छाद रीना कश्यप ने कहा कि गत 02 सितम्बर को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के पच्छाद प्रवास कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तृतीय चरण में 91 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली इस क्षेत्र की 09 सड़कों का शिलान्यास किया गया जिससे इस क्षेत्र के लोगों के बेहतर आवागमन की सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न माँगों से जल शक्ति मंत्री को अवगत करवाया।

इस अवसर पर अध्यक्ष राज्य कृषि विपणन बोर्ड बलदेव भंडारी ने भी अपने विचार साझा किए।

इस अवसर पर बीडीसी अध्यक्ष सुरेंद्र नेहरू, एसडीएम पच्छाद एवं सदस्य सचिव राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला सराहां डॉ संजीव धीमान, तहसीलदार विवेक वर्मा, डीएसपी अरुण मोदी, अध्यक्ष व्यापार मंडल कुणाल गर्ग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।