Movie prime
बनीखेत में शोभा यात्रा के साथ शुरू हुआ चार दिवसीय जिलास्तरीय आषाढ़ नाग मेला
बनीखेत में शोभा यात्रा के साथ शुरू हुआ चार दिवसीय जिलास्तरीय आषाढ़ नाग मेला 
 
 

डलहौज़ी हलचल (बनीखेत) : जिला चंबा का चार दिवसीय जिलास्तरीय आषाढ़ नाग मेला  मंगलवार को शोभा यात्रा के साथ शुरू हुआ। इससे पहले उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने नाग देवता की पूजा कर मेले की शुरुआत की। मेला कमेटी के चेवरमैन एवं एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर ने उपायुक्त चंबा डीसी राणा को सम्मानित किया।

उपायुक्त डीसी राणा ने मेले के सफल आयोजन के लिए मेला कमेटी व जिलावासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा भविष्य में मेले को और भी ज्यादा ख्याति दिलवाई जाएगी। उपायुक्त ने मेले की शोभायात्रा का शुभारंभ किया।

नाग देवता का भव्य रथ, झांकियां, बैंड बाजा, पारंपरिक वाद्य यंत्रों की स्वरलहरियां, हिमाचली लोक नर्तक दल व नाग देवता के भव्य ध्वज शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण रहे। पटाखों व नाग देवता के जयघोष के बीच नाग देवता मंदिर परिसर से शुरू होकर शोभायात्रा पधर चौगान रोड, मुख्य बाजार व बस स्टाप होते हुए वापस मंदिर परिसर में पहुंचकर सम्पन्न हुई ।

इससे पहले सुबह के समय मेला कमेटी के चेयरमैन एवं एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर की अगुवाई में तहसीलदार डलहौजी राजेश जस्याल व मेला कमेटी के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने नाग देवता मंदिर में हवन-पूजन किया व एसडीएम जगन ठाकुर द्वारा मेले का ध्वजारोहण किया गया।

उधर मेले में लगी दुकानों पर लोगों ने जमकर खरीदारी की व बच्चों ने झूलों का आनंद उठाने सहित खानपान के स्टाल्स पर स्वादिष्ट व्यंजनों के चटखारे भी लिए। मेला की शोभायात्रा के दौरान व मेला आयोजन स्थल पर डीएसपी विशाल वर्मा की अगुवाई में पुलिस बल भी तैनात था। बुधवार को मेला के दंगल मुकाबलों का आयोजन किया जाएगा। दंगल में जिला मार्केटिंग कमेटी चंबा के चेयरमैन डीएस ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। मेला कमेटी की ओर से मेले की बड़ी माली के विजेता पहलवान को पुरस्कार के रूप में 50,000 रुपये व उपविजेता पहलवान को 3,000 रुपये नकद प्रदान किए जाएंगे। वहीं छोटी माली के विजेता पहलवान को 34,000 रुपये नकद व उपविजेता को 24,000 रुपये दिए जाएंगे।