Movie prime
चार दिवसीय जिला स्तरीय अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न, विधानसभा उपाध्यक्ष ने की बतौर मुख्यातिथि शिरकत
चार दिवसीय जिला स्तरीय अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न, विधानसभा उपाध्यक्ष ने की बतौर मुख्यातिथि शिरकत
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा)  : विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का विशेष महत्व है । खेलें विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का आधार होती है और खेल गतिविधियों में भाग लेने से विद्यार्थी अनुशासन को भी सीखता है। यह बात आज उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हिमगिरी में जिला स्तरीय अंडर-14 पुरुष वर्ग खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए अपने संबोधन में कही। उन्होंने चार दिवसीय जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि इस खेल प्रतियोगिता के 65 खिलाड़ियों का राज्य स्तरीय अंडर -14 खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए चयन भी हुआ है। उन्होंने खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित भी किया ताकि राज्य स्तर जिला का नाम रोशन कर सके। उन्होंने राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों को जल्द स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करवाने का भी आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा प्रदेश सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्राथमिकता रखी है । स्कूल स्तर पर खिलाडिय़ों की मूलभूत सुविधाएं को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने खंड व जिलास्तर पर आयोजित की जाने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं में डाइट मनी को दोगुना कर दिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि चार दिवसीय इस खेलकूद प्रतियोगिता में 8 विभिन्न खेलकूद स्पर्धायें आयोजित करवाई गई, जिसमें जिला के सात जोन में से 310 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने प्रतिभागियों के प्रोत्साहन के लिए 51 हजार रुपए की धनराशि देने का भी ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में चल रहे विकासात्मक कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि चुराह विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए वचनबद्धता के साथ कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सूखा प्रभावित क्षेत्र में आने वाली पंचायत पंजेई, हिमगिरी, चीह, वणंतर में निर्बाध पेयजल सुविधा के लिए 23 करोड़ से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना की विभागीय औपचारिकता पूर्ण कर ली गई है जल्द निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। कलौनी मोड़ से बैरा डैम पुल तक सड़क के निर्माण कार्य पूर्ण होने पर इस क्षेत्र के लोगों को भंजराडू जाने के लिए समय की काफी बचत होगी।

डॉ हंसराज ने कहा कि आने वाले समय में मेधावी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा जिसके माध्यम से भंजराड़ू में कोचिंग सेंटर भी खोला जाएगा। विधानसभा उपाध्यक्ष विभिन्न खेल स्पर्धाओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किए। विधानसभा उपाध्यक्ष को प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हिमगिरी वीर सिंह ठाकुर ने शॉल ,टोपी व समृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया। इस दौरान स्थानीय विद्यालय की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

इस अवसर पर मंडल महामंत्री यशपाल, उपाध्यक्ष परसराम,प्रधान ग्राम पंचायत पंजेई विमलो देवी, प्रधान ग्राम गुलेई धर्म सिंह, खेल प्रभारी प्रारंभिक शिक्षा जिला चंबा मानसिंह, ओएसडी सुधीर सहगल, प्रारंभिक शिक्षा से कनिष्ठ सहायक राजेश शर्मा, पूर्व जिला परिषद भाग सिंह सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

यह रहे खेलकूद प्रतियोगिता के विजेता

कबड्डी ,बैडमिंटन, एथलेटिक्स (ओवरऑल) में चुराह जोन -2 रहा विजेता

खो-खो ,कुश्ती (ओवर ऑल) व शतरंज प्रतियोगिता में जोन चुराह-1 रहा विजेता

वॉलीबॉल में जोन बनीखेत विजेता रहा।

इसके अतिरिक्त बनीखेत जोन के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुनाड का छात्र देवांशु ठाकुर बेस्ट एथलीट रहा और मार्च पास्ट की ट्रॉफी चुराह जोन -2 के नाम रही।