Movie prime
गुरुनानक पब्लिक स्कूल डलहौज़ी में विराजे गणपति बप्पा, गणेश प्रतिमा स्थापित कर विधिवत पूजा अर्चना
गुरुनानक पब्लिक स्कूल डलहौज़ी में विराजे गणपति बप्पा, गणेश प्रतिमा स्थापित कर विधिवत पूजा अर्चना
 
 

डलहौज़ी हलचल (डलहौज़ी) : हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश जी का प्राकट्य हुआ था। गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक भगवान गणेश अपने भक्तों के बीच रहते हैं और उन्हें अपनी पूजा-उपासना का अवसर देते हैं। महापर्व की इस अवधि में गणेश भगवान की पूजा करने से हर संकट दूर हो जाता है और श्रद्धालुओं को मनचाहा वरदान भी मिलता है।

इसी उपलक्ष पर आज गुरुनानक पब्लिक स्कूल डलहौज़ी में विधवत विघ्नहर्ता भगवन गणेश की प्रतिमा स्थापित करके उनकी विधिवत पूजा-अर्चना शुरू हुई। विद्यालय परिसर में गणेश प्रतिमा स्थापित कर विधिवत पूजा अर्चना आज की गई। इस दौरान स्कूल के विद्यार्थियों और अध्यापकों ने भगवान  गणेश के आगे श्रधाभाव  से शीश नवाया और सारा वातावरण गणेश भगवान के भजनों से गुंजायमान हो उठा।

स्कूल के  प्रधानाचार्य नवदीप भंडारी  ने कहा कि हमारे त्यौहार हमारी संस्कृति की पहचान है और हमें अपनी संस्कृति को बचा कर रखना होगा। सभी त्यौहारों को पूरी श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाना हमारे स्कूल की खास बात है। इससे बच्चों को हमारे देश के विभिन्न त्यौहारों के बारे में पता चलता है और इससे हमारी संस्कृति समृद्ध होती है।

उन्होंने कहा कि गणेश जी हमारे स्कूल में दस दिन तक विराजमान रहेगे और रोजाना विधिवत रूप से इनकी पूजा की जाएगी और बच्चों को रोजाना इनकी नई नई कहानिया भी सुनाई जाएंगी। प्रधानाचार्य नवदीप भंडारी ने भगवान गणपति की मूर्ति स्थापना के अवसर पर देशवासियों को गणेशोत्सव की शुभकामनाएं दीं।