Movie prime
31 जुलाई से पहले कराएं ‘ई-केवाईसी’, चूकने पर अगली किस्त से हो सकते हैं वंचित
31 जुलाई से पहले कराएं ‘ई-केवाईसी’, चूकने पर अगली किस्त से हो सकते हैं वंचित
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : एसडीएम मंडी सदर रितिका जिंदल ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों से 31 जुलाई से पहले ई-केवाईसीकरवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसान अगली किस्त का लाभ पाने से वंचित हो सकते हैं। बता दें, ई-केवाईसी लाभार्थियों की पहचान को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सत्यापित करने की प्रक्रिया है।

रितिका जिंदल ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार बेस्ड भुगतान प्रणाली है। इसके लिए लाभार्थी का ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट का आधार के साथ लिंक होना अनिवार्य है। लाभार्थी ई-केवाईसी की प्रक्रिया अपने मोबाइल के माध्यम से पी.एम.किसान पोर्टल या ऐप पर जा कर बिना किसी शुल्क के पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा इसे नजदीकी लोकमित्र केंद्र में भी कराया जा सकता है, जिसके लिए 15 रुपए फीस निर्धारित की गई है। 31 जुलाई तक ई-केवाईसीनहीं कराने वाले किसान अगली किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पात्र किसानों को सालाना 6-6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ये सहायता राशि 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जाती है।