Movie prime
राज्यपाल ने किया नवनिर्मित ब्लड बैंक नालागढ़ जनता को समर्पित
 
डलहौज़ी हलचल (सोलन)  : राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, जो राज्य रेडक्रॉस के प्रेज़ीडेंट भी हैं, ने आज सोलन जिले के नालागढ़ में राज्य रेडक्रॉस के माध्यम से नवनिर्मित ब्लड बैंक को समर्पित किया। भारतीय रेडक्रॉस प्रबंधन समिति की सदस्य एवं राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। राज्यपाल ने इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस तथा स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारम्भ भी किया।

इस अवसर पर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि पहली बार रेडक्रॉस ने सबके सहयोग से ब्लड बैंक स्थापित किया है और उनका प्रयास रहेगा कि भविष्य में प्रदेश के अन्य हिस्सों में ऐसे ब्लड बैंक स्थापित किए जा सकें। उन्होंने इस ब्लड बैंक को स्थापित करने में औद्योगिक घराने के अनेक व्यक्तियों ने समाज सेवा की अपनी इच्छा शक्ति का परिचय देते हुए सहयोग किया है। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस के माध्यम से प्रदेश में सर्वाइकल कैंसर डिटेक्शन यूनिट भी स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे।

रेडक्रॉस के प्रयासों की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि लोगों के सहयोग से रेडक्रॉस मानवता की सेवा में कार्यरत है। लोगों तक निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं मिलते रहें, इसके लिए रेडक्रॉस प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को उनके घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। इस दिशा में रेडक्रॉस भी अपना सहयोग दे रहा है।

राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि नालागढ़ में ब्लड बैंक की सुविधा मिलने से उनके प्रयास सफल हुए हैं। औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण यहां ब्लड बैंक की ज्यादा आवश्यकता महसूस की जा रही थी। उन्होंने रेडक्रॉस के माध्यम से कार्यान्वित विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस के माध्यम से सुंदरनगर में डायलीसिस सेंटर, मंडी में फीजियोथेरेपी सेंटर तथा कुल्लू में हाल ही में महिलाओं के लिए पुनर्वास केंद्र, आईजीएमसी तथा के.एन.एच में सहायता केंद्र तथा बिलासुपर में रोटी मेकिंग मशीन स्थापित की गई है। इसके अलावा, मोबाईल हैल्थ यूनिट तथा करीब 30 से अधिक रोगी वाहन रेडक्रॉस ने भेंट किए हैं। उन्होंने रेडक्रॉस गतिविधियों को और प्रभावी तरीके से कार्यान्वित करने के लिए लोगो से सहयोग की अपील की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं प्रधान सचिव स्वास्थ्य श्री सुभाशीष पंडा ने राज्यपाल को सम्मानित किया।

स्वास्थ्य निदेशक डॉ. अनीता महाजन ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा स्वास्थ्य गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। सोलन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

नलागढ़ के विधायक श्री लखविंदर राणा, राज्यपाल के सचिव एवं महासचिव रेडक्रॉस श्री राजेश शर्मा, बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती ऋचा वर्मा, पुलिस अधीक्षक बद्दी श्री मोहित चावला, नगर परिषद् की अध्यक्ष श्रीमती रीना शर्मा, पूर्व विधायक श्री के.एल ठाकुर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।