Movie prime
राजकीय वरिष्ट माध्यममिक पाठशाला टुंडी में अध्यापकों सहित बच्चों ने किया योग
राजकीय वरिष्ट माध्यममिक पाठशाला टुंडी में अध्यापकों सहित बच्चों ने किया योग
 
डलहौज़ी हलचल (चुवाड़ी) भूषण गुरंग  : सम्पूर्ण देश में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया गया । इसी कड़ी में आज चंबा जिला के भटियात उपमंडल के  राजकीय वरिष्ट माध्यममिक पाठशाला टुंडी में स्कूल के प्रधानाचार्य  सोम दत्त की अगुवाई में विद्यालय के प्रागण में अंतराष्ट्रीय योगा दिवस के उपलक्ष मे एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया  जिसमें आयुवैदिक हॉस्पिटल टुंडी के फार्मासिस्ट  शैलजा कुमारी  के द्वारा योग करवाया गया ।  

इस दौरान स्कूल स्टाफ औऱ लगभग 350 स्कूली बच्चों के द्वारा योग किया गया जिसमें मे अनुलोम विलोम, शीर्षआसन ,सूर्य नमस्कार, वज्रआसन सिंघासन ,वक्रासन , मण्डूक आसन ,भुजंगासन सहित कई आसन सिखाया गया। शैलजा ने बताया कि योग करने से अनेक प्रकार की बीनारियो से छुटकारा पाया जा सकता है।  वहीँ टुंडी स्कूल के प्रधानाचार्य सोम दत्त में बताया कि  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग करना बहुत ज़रूरी है। योग करने से शरीर का मानसिक विकास बढ़ता है। भारत मे योग का इतिहास पुराना है 2014 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्तराष्ट्र महासभा में इसकी पहल की थी। 11 दिसम्बर 2014 को सयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस प्रस्ताव को पूर्ण बहुमत पास किया था। जिसमें 193 में से 177 सदस्यो ने 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप मे पूर्ण रूप से मनाने का प्रस्ताव को ध्वनिमत से मंजरी दी थी। इस लिये तभी से 21 जून को विश्व  योगा दिवस के रूप मे मनाया जाता है।

इसके अलावा ककीरा स्कूल औऱ बकलोह स्कूल , एक्ससर्विसमैंन लीग, महिला मंडल के अलावा बकलोह के भिन्न भिन्न जगहों में भी योग दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया गया।