Movie prime
चंबा में 1098 द्वारा शोषण के शिकार बच्चों को दी जाने वाली सेवाओं बारे करवाया अवगत
चंबा में 1098 द्वारा शोषण के शिकार बच्चों को दी जाने वाली सेवाओं बारे करवाया अवगत
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : एजुकेशन सोसाइटी चाइल्डलाइन (1098) चंबा द्वारा चर्च क्षेत्र चंबा व मैडिकल कॉलेज चंबा व आस पास के क्षेत्र में आउटरीच कार्यक्रम का आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान चाइल्डलाइन टीम सदस्य काजू राम व सदस्य रीता कुमारी द्वारा उपस्थित लोगों व बच्चों के साथ संवाद किया व उन्हें चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 द्वारा शोषण के शिकार 0 से 18 वर्ष के बच्चों व कुछ विशेष परिस्थितियों में 25 वर्ष आयु वर्ग तक के युवक-युवतियों हेतु प्रदान की जा रही विभिन्न सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल-विवाह की बुराई, बाल-मजदूरी के दुष्परिणाम, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उन्हें बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिक बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए। 

लोगों को बताया गया कि अनाथ, अर्ध-अनाथ व दिव्यांग बच्चों को चाइल्डलाइन की सहायता से विभिन्न पेंशन स्कीमों से भी जोड़ा जाता है। अतः इस तरह के जरुरतमंद बच्चों की सूचना भी चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है। इसके साथ-साथ टीम द्वारा बच्चों को कोरोना की गंभीरता के संबंध में भी जागरूक करते हुए बताया गया कि१ सभी बच्चे मास्क अवश्य पहनें। उचित सामाजिक दूरी रखें व भीड़-भाड़ से बच कर रहें तथा सही पोषण एवं अच्छी नींद भी अवश्य लें।

युवक एवं युवतियों को यह भी बताया गया कि यदि उन्हें कोई फोन के माध्यम से, फेसबुक इंस्टाग्राम इत्यादि सोशल साइट्स के माध्यम से तंग करता है या परेशान करता है तो इसकी सूचना पुलिस तथा चाइल्डलाइन को देना सुनिश्चित करें। उनकी इस जानकारी को पूर्णतया गोपनीय रखते हुए उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा। इस दौरान टीम द्वारा पंपलेट भी बांटे गए।