Movie prime
डलहौज़ी हिलटॉप स्कूल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
डलहौज़ी हिलटॉप स्कूल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
 
 

 डलहौज़ी हलचल (चंबा) : डलहौज़ी हिलटॉप स्कूल डलहौजी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े ही उत्साह से मनाया गया। विद्यालय के विद्यार्थियों ने प्रातः काल 6:00 बजे योग के भिन्‍न भिन्‍न आसन करके इस दिवस को मनाया।

YOG

इस अंतराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने का उद्देश्य है, मन ,मस्तिष्क और शरीर को एक सूत्र में पिरोना है। योग मनुष्य के लिए बहुत अनिवार्य है इससे मनुष्य की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। वैसे तो विद्यात्रय में प्रतिदिन विद्यार्थियों को योग अभ्यास करवाया जाता है, यह विद्यालय की दैनिकी का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। आप सब विदित हैं कि यह परंपरा लगभग 5000 वर्ष पूर्व से चलती आ रही है और इस दिन को सुदृढ़ बनाने के लिए हिलरटॉप स्कूल के विद्यार्थियों ने योग दिवस को बड़े ही सुंदर ढंग से मनाया।

YOG

हमारे शरीर की क्षमता को मजबूत बनाने के लिए वैसे तो बहुत सी औषधियां भी सहायक होती हैं किंतु योग जैसी औषधि तो हमारे शरीर को स्वस्थ और दीर्घायु प्रदान करती हैं। विद्यार्थियों ने भिन्‍न-भिन्‍न आसन और प्राणायाम में योग का पूर्ण रूप से अभ्यास किया और अपने शरीर, आत्मा, संयम, धैर्य और पररुपर सहयोग से अपने आप को जागरूक और दुनिया को सचेत रहने का संदेश दिया। इसके उपरांत विद्यालय अध्यक्ष ने विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत करवाया और उन्हें हमेशा स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए योग करने की प्रेरणा दी जिससे तन और मन तरोताजा और निरोग रहे। इन्हीं शब्दों के साथ उन्होंने अपनी वाणी को विराम दिया और कार्यक्रम का समापन किया गया।