Movie prime
सोशल मिडिया पर वायरल वीडियो में कैलाश पर्वत पर चढ़ने का दावा कर रहा झारखण्ड का युवक
सोशल मिडिया पर वायरल वीडियो में कैलाश पर्वत पर चढ़ने का दावा कर रहा झारखण्ड का युवक
 

 

डलहौज़ी हलचल (चंबा)  : सोशल मिडिया पर एक विडियो वायरल हो रहा है जिसमे झारखण्ड का एक युवक मणिमहेश में स्थित कैलाश पर्वत पर चढ़ने का दावा कर रहा है । विडियो में ये युवक अपना नाम मिथुन पंडित बता रहा है। विडियो के आरम्भ में ये युवक भरमौर के हैलीपैड पर दिखाई देता है । जिसके बाद ये युवक कमल कुंड के ऊपर चढ़ाई करने का दावा करता है। विडियो के अंत में मिथुन पंडित खुद को कैलाश पर्वत की चोटी पर होने का दावा करता है । हालाँकि इस विडियो में कितनी सच्चाई है इस बात की डलहौज़ी हलचल की पुष्टि नहीं करता।

उल्लेखनीय है की मणिमहेश झील के सामने दिखने वाला कैलाश पर्वत अजेय माना जाता  है। आज तक इस चोटी की कोई चढ़ाई नहीं कर सका है। मान्यता के अनुसार, एक बार एक गद्दी ने भेड़ के झुंड के साथ पहाड़ पर चढ़ने की कोशिश की थी तो वह भेड़ों के साथ पत्थर हो गया था। माना जाता है कि प्रमुख चोटी के नीचे छोटे चोटियों की श्रृंखला में चरवाहा और उसके झुंड के अवशेष हैं। मान्यता है कि भरमौर में भरमौरी माता के मंदिर में पहले माथा टेकने के बाद यह यात्रा शुरू करनी पड़ती है, तभी इसे सफल माना जाता है। एक किवदंती यह भी है कि एक सांप ने भी चोटी पर चढ़ने का प्रयास किया  था, वह पत्थर में बदल गया था। यह कैलाश की चोटी केवल तभी दिखती है जब जब भगवान प्रसन्न होते हैं। यहां मौसम और धुंध की वजह से चोटी बादलों के पीछे छिप जाती है।

लाहौल-स्पीति से होते हुए भी तीर्थयात्री कुगति पास से मणिमहेश आते हैं। वहीं, कांगड़ा और मंडी से कवारसी या जलसू पास से यहां पहुंचा जा सकता है, लेकिन ये मार्ग काफी दुर्गम और मुश्किल हैं।