Movie prime
जोगिन्द्रा केंद्रीय सहकारी बैंक की 33वीं शाखा का विधिवत लोकार्पण
जोगिन्द्रा केंद्रीय सहकारी बैंक की 33वीं शाखा का विधिवत लोकार्पण
 
डलहौज़ी हलचल (सोलन)  : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री हिमाचल प्रदेश डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि विभिन्न स्तरों पर आर्थिकी को मजबूती प्रदान करने में वित्तीय संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। यह उदगार डॉ. सैजल ने आज यहां कसौली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत सुलतानपुर के खलोगड़ा में जोगिन्द्रा केंद्रीय सहकारी बैंक की 33वीं शाखा का विधिवत लोकार्पण करने के पश्चात व्यक्त किए।

डॉ. सैजल ने कहा कि व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर आर्थिकी को सुदृढ़ करने में बैंक सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि जिला के आमजन तक वित्तीय योजनाएं पहुंचाने के लिए सशक्त एवं प्रभावी प्रचार सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि ज़िला के गांव-गांव में वित्तीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएं। बैंक के अधिकारियों से आग्रह किया कि फसल बीमा तथा पशु बीमा करवाने के लिए किसानों को प्रेरित करें ताकि लाभार्थियों को समय पर इन योजनाओं का लाभ मिल सकें।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बैंकर्स को कृषि व्यवसाय से सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ करने की संभावनाएं तलाशनी चाहिए। ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए, जो युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर सके। बैंक के अधिकारियों को विभिन्न विभागों से बेहतर समन्वय स्थापित कर पंचायत स्तर पर प्रशिक्षण शिविर तथा के.सी.सी. मेलों का आयोजन समय-समय पर करते रहना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण लोग लाभान्वित हो सके।

इससे पहले जोगिन्द्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश कुमार भरतीया ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा विभागीय जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि जोगिन्द्रा केंद्रीय सहकारी बैंक ने सन् 1924 से अपने 98 साल की शानदार यात्रा पूर्ण करते हुए लगभग 2,50,000 ग्राहकों को अपने साथ जोड़कर अपना लगभग 1800 करोड रुपये का कारोबार पूर्ण कर लिया है। वर्तमान समय में बैंक में कुल जमा राशि 1280 करोड़ रुपए है तथा ऋण 550 करोड़ रुपए का है। बैंक की अपनी जेमुद्रा ऐप है जिसके माध्यम से बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है।

इस अवसर पर कृषि उपज विपणन समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, दुग्ध सुधार सभा समिति सोलन के अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, खंड विकास समिति धर्मपुर के अध्यक्ष भीम सिंह, ग्राम पंचायत सुल्तानपुर के प्रधान संजय कुमार, जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के निदेशक लाजपत किशोर, खंड विकास समिति धर्मपुर के उपाध्यक्ष मदन मोहन मेहता, उपभोक्ता संघ के अध्यक्ष सुंदरम ठाकुर, जोगिन्द्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक एल.आर. वर्मा, उपाध्यक्ष जोगेंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक यशपाल ठाकुर, भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता रविकांत शर्मा सहित बैंकों के प्रबंधक तथा स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।