Movie prime
21 मई से 21 जून तक आयोजित होंगी योग दिवस पूर्व गतिविधियां - कृतिका कुलहरी
 
डलहौज़ी हलचल (सोलन) :-  8वां जि़ला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2022 को आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी ने दी।

कृतिका कुलहरी ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जि़ला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि योग दिवस पर जि़ला के सभी निवासियों को योग के साथ जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि योग मानसिक एवं शारीरिक रूप से निरोग रहने का मूल मंत्र है। नित्य प्रति योग के माध्यम से हम न केवल अपनी क्षमताओं में वृद्धि कर सकते हैं अपितु देश एवं प्रदेश के विकास में सकारात्मक योगदान भी दे सकते है।

उन्होंने कहा कि योग को बढ़ावा देने और सभी को योग का अभिन्न अंग बनाने के लिए इस वर्ष 21 मई से 21 जून तक आयुष विभाग द्वारा योग दिवस के विषय में पूर्व गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने आयुष विभाग को निर्देश दिए कि वे इस अवधि में जि़ला के सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी में बच्चों को योग का अभ्यास करवाएं। उन्होंने आयुष विभाग को निर्देश दिए कि जि़ला के दूर-दराज स्थित विद्यालयों में ऑनलाईन माध्यम से बच्चों को योग के बारे में जागरूक करें।

योग भारती हिमाचल के संस्थापक श्रीनिवास मूर्ति ने इस अवसर पर कहा कि योग जहां मानसिक तनाव को दूर करता है वहीं हमें व्यवस्थित जीवन जीने का मार्ग भी दिखाता है। उन्होंने कहा कि योग भारती द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस एवं पूर्व गतिविधियों के आयोजन में जि़ला प्रशासन को हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा।

जि़ला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. देश राज बनयाल ने इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व एक माह तक आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. मंजेश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।