Movie prime
गुरुनानक पब्लिक स्कूल डलहौज़ी में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित
 

डलहौज़ी हलचल (डलहौज़ी) : जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण चंबा द्वारा आज डलहौज़ी के गुरुनानक पब्लिक स्कूल डलहौज़ी  में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव विधिक सेवाएं प्राधिकरण विशाल कौंडल ने की। इस दौरान शिविर में लगभग 200 छात्रों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित करवाई। छात्रों ने लोक अदालत, फास्ट ट्रैक कोर्ट, न्यायिक मजिस्ट्रेट और जिला मजिस्ट्रेट शक्तियों आदि, भारतीय प्रणाली में आरक्षण आदि के बारे में छात्रों के बहुत सारे प्रश्न रखे जिनका अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव विधिक सेवाएं प्राधिकरण विशाल कौंडल ने बखूबी निराकरण किया। उन्होंने छात्रों के सभी सवालों के विस्तारपूर्वक जवाब दिए और बच्चों को मौलिक कर्तव्यों आदि के बारे में बताते हुए उनकी सभी शंकाओं का समाधान किया।

gurunanak school

शिविर में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी  विशाल कौंडल ने कानूनी जानकारी देते हुए कहा कि लोगों को अपने मौलिक अधिकारों तथा कानूनी पहलुओं की सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। उन्होंने लोगों से आपसी सहमति और मध्यस्तता से अधिकतर मामलों का निपटारा करने पर बल दिया । उन्होंने कहा कि विधिक जागरूकता शिविरों का मुख्य उद्देश्य लोगों के भीतर अधिकारों तथा कानूनी पहलुओं की जानकारी मुहैया करवाना है जिससे आम लोगों को जागरुक किया जा सके। उन्होंने कहा कि मुकदमों को तुरंत निपटाने के लिए प्राधिकरण राष्ट्रीय,राज्य,जिला तथा उपमंडल स्तर पर नियमित लोक अदालतों का आयोजन करता है।

gurunanak school

शिविर में अधिवक्ता सुभाष शर्मा और बसंतु गौतम ने भी विभिन्न कानूनों और अधिकारों  की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्य नवदीप भंडारी सहित अध्यापक उपस्थित रहे । स्कूल के प्राचार्य नवदीप भंडारी ने अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी  विशाल कौंडल और आये हुए समस्त गणमान्य लोगों का आभार प्रकट किया और बच्चों को  कानूनी पहलुओं की जानकारी मुहैया करवाने के लिए उनका धन्यवाद किया।