Movie prime
एडवाइजरी जारी कर लंम्पी वायरस को महामारी घोषित किया जाए
एडवाइजरी जारी कर लंम्पी वायरस को महामारी घोषित किया जाए
 
डलहौजी हलचल (चंबा) : जिला चंबा प्रशासन के माध्यम से जिला किसान कांग्रेस के अध्यक्ष सुरेंद्र मनकोटिया ने महामहिम राज्यपाल हिमाचल प्रदेश को एक ज्ञापन सौंपकर जिला चंबा हिमाचल प्रदेश के अन्य जिलों में संभावित लंम्पी  वायरस के लक्षणों की रोकथाम बारे एडवाइजरी जारी करने का आग्रह किया गया।

किसान कांग्रेस हिमाचल प्रदेश ,जिला कांग्रेस कमेटी चंबाऔर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी चंबा सहित  समस्त संगठनों ने इस ओर ध्यान आकर्षित करवाया है । ज्ञापन में कहा गया है कि वर्तमान में देश भर में लंम्पी वायरस फैल चुका है जिसके चलते उत्तर भारत के कई राज्यों में हजारों मवेशियों की जान जा चुकी है । इसके लक्षण हिमाचल प्रदेश के कई जिलों सहित चंबा जिला के गर्म इलाकों में भी देखे गए हैं । इसके कारण ग्राम पंचायत भनौता , उदयपुर, राजनगर और कयाणी में कई गाय और बछड़ों की मृत्यु हो चुकी है । लेकिन हैरानी की बात है कि इस संदर्भ में पशुपालन विभाग और हिमाचल सरकार द्वारा पशुपालकों और किसानों को इस बीमारी के लक्षणों के प्रति जागरूकता और बचाव के संदर्भ में अभी तक कोई भी एडवाइजरी जारी नहीं की गई है ।

ज्ञापन के माध्यम से किसान कांग्रेस ने आग्रह किया है कि जल्द ही लंम्पी वायरस के बचाव से संबंधित एडवाइजरी जारी की जाए और प्रदेश में इस बीमारी को महामारी घोषित किया जाए ताकि किसानों व पशुपालकों को उचित राहत मिल सके।