Movie prime
JICA वानिकी परियोजना के अंतर्गत मशोबरा में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित
JICA वानिकी परियोजना के अंतर्गत मशोबरा में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित
 
डलहौज़ी हलचल (शिमला) : JICA वानिकी परियोजना के अंतर्गत वनमण्डल  शिमला के वनपरिक्षेत्र मशोबरा में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें  अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल व मुख्य परियोजना निदेशक श्री नागेश गुलेरिया मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यशाला का मुख्य उदेश्य मशोबरा वन परिक्षेत्र के अंतर्गत नवगठित 5  वन ग्राम विकास समितियों  के सदस्यों से संवाद करना रहा। श्री नागेश गुलेरिया  ने वंहा उपस्थित सदस्यों को परियोजना  के बारे में  बारिकी  से जानकारी दी और लोगों  के प्रश्नों  का हल मौके पर बताया। 

उन्होंने समितियों के तहत होने वाले कार्यों के प्रति आम जनमानस  को भी जागरूक करने , स्वयं सहायता समूहों को अधिक  से अधिक संख्या में  परियोजना से जोड़ने  के लिए वन विभाग व परियोजना के अधिकारियों  को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ग्राम वन विकास समिति , स्वयं सहायता समूहों को और सशक्त  बनाने की आवश्यकता है , इसके लिए आगे भी प्रशिक्षण शिविर , कार्यशालाएं आयोजित की जाएगी ताकि वन आश्रित ग्रामीण समाज अपनी आजीविका में वृद्धि कर सके। उन्होंने कहा कि 800 करोड़ की यह परियोजना प्रदेश के 7 जिलों में चलाई जा रही है और परियोजना के माध्यम से अनेक महिलाएं  आत्मनिर्भर बनी है और आगे भी इस कड़ी को बढ़ाया  जाएगा। 

इस अवसर पर परियोजना निदेशक राजेश शर्मा , सी सी ऍफ़ शिमला , योशा सोलंकी एसएमएस सहित वन विभाग ,परियोजना के अधिकारी, कर्मचारी व स्थानीय पंचायत के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।