Movie prime
पपरोला में ग्राहक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन
पपरोला में ग्राहक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन
 
डलहौज़ी हलचल (कांगड़ा)  : भारतीय रिजर्व बैंक लोकपाल कार्यालय, चण्डीगढ़ द्वारा पालमपुर एवं पपरोला में 29 अगस्त को चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर एवं राजीव गांधी स्नातकोत्तर आयुर्वेदिक कालेज, पपरोला के कैंपस में ग्राहक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जागरूकता  कार्यक्रमों में शिक्षण संस्थान के प्रोफेसरों और छात्रों, जनता के सदस्यों, वेतनभोगियों, पेंशनभोगियों, केंद्रीय सुरक्षा बलों के सदस्यों, स्वयं सहायता समूहों, उद्यमियों, बैंकों के ग्राहकों आदि ने भाग लिया। कार्यक्रमों में सहभागियों को भारतीय रिजर्व बैंक लोकपाल, चण्डीगढ़, उनके कार्यालय के अधिकारियों एवं बैंक अधिकारियों ने संबोधित किया।

कार्यक्रम में वक्ताओं ने बैंको और गैर-बैंकिग वित्तीय संस्थानों के ग्राहकों के अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होनें बैंको और गैर- बैंकिग वित्तीय संस्थानों से ग्राहकों के अनुभव को और बेहतर बनाने और ग्राहक सेवा के बारे में की गईं  शिकायतों  पर उचित  ध्यान  देने की बात की।  इसके साथ ही प्रतिभागियों को सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग के बारे में क्या करें और क्या न करें के बारे में जागरूक किया गया। प्रतिभागियों को बताया गया किसी से ओटीपी, खाते व कार्ड के विवरण और पिन आदि साझा नहीं करना चाहिये और केवल आधिकारिक ऐप और सेवा प्रदाताओं के कॉल सेंटर नंबर का ही इस्तेमाल करना चाहिये।

कार्यक्रम में छोटे-छोटे वीडियो के माध्यम से प्रतिभागियों को धोखेबाजों द्वारा वित्तीय क्षेत्र के भोले-भाले ग्राहकों को धोखा देने के लिए अपनाए गए सामान्य मोडस अपरेंडी के बारे में भी जागरूक किया गया। इस संदर्भ में उनसे भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट https://www.rbi.org.in   पर उपलब्ध वी अवेयर बुकलेट को पढ़ने का भी अनुरोध किया गया।

जनता के सदस्यों से अनुरोध किया गया कि उन्हें केवाईसी विवरण को अपडेट करना चाहिये तथा बिजली काटने, सिम कार्ड को ब्लॉक करने, किसी भी लिंक को डाउनलोड करके क्रेडिट कार्ड में रिवार्ड पवाइंट को भुनाने या मोबाइल पर प्राप्त हुए संदेशों को बहुत ध्यान पढ़ने पर ही संचालित करना चाहिए।

प्रतिभागियों को यह भी बताया गया कि बैंको और गैर-बैंकिग वित्तीय संस्थानों की सेवा में कमी की शिकायत को https://www.cms.rbi.org.in     पर दर्ज करा सकते हैं या मुख्य महाप्रबंधक, केंद्रीय प्राप्ति और प्रसंस्करण केंद्र, भारतीय रिजर्व बैंक, केंद्रीय विस्टा, सेक्टर-17, चण्डीगढ़, पिन-1600017 को  रिजर्व बैंक एकीकृत  लोकपाल योजना के अंतर्गत जाँच के लिए भेज सकते हैं।