Movie prime
बरच्छवाड़ में 35 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होगी प्री कोचिंग सैन्य अकादमी: महेन्द्र सिंह ठाकुर
टिहरा तथा धर्मपुर में कारगिल विजय दिवस पर समारोहों का आयोजन
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : भारतीय सेना के तीनों अंगों में जाने के राज्य के इच्छुक युवाओं के लिए बरच्छवाड़ में 35 करोड़ रुपये की लागत से प्री कोचिंग सैन्य अकादमी स्थापित की जा रही है, जो लगभग दो माह में बन कर तैयार हो जाएगी, जिससे प्रदेश के युवक-युवतियों  को फ्री कोचिंग की सुविधा के साथ रहने व खाने की भी सुविधा मिलेगी। यह जानकारी जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज वैटर्नरज इंडिया हिमाचल प्रदेश द्वारा टिहरा तथा पूर्व सैनिक कल्याण समिति  द्वारा धर्मपुर में आयोजित कारगिल विजय दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में दी ।

उन्होंने कहा कि 10 करोड़ रुपये की लागत से संधोल में सैनिक रेस्ट हाऊस का निर्माण किये जाने के साथ ईसीएचएस व सीएसडी कैंटीन की सुविधा भी प्रदान की जायेगी।

इस अवसर पर उन्होंने कारगिल युद्ध के  दौरान शहीद जांबाज सैनिकों को विनम्र श्रद्धांजलि दी तथा शहीदों की प्रतिमाओं  पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कारगिल  युद्ध में  शहीद  हुए स्थानीय निवासी कैप्टन  दीपक गुलेरिया  व नायब सूबेदार  राजेश के चित्र  पर  माल्यार्पण किया  तथा उनकी  शहादत व बहादुरी को याद  किया ।

      उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 52 बहादुर जांबाज रणबांकुरों ने कारगिल युद्ध में  शहादत  पाई । उन्होंने कहा कि दो माह तक चले इस युद्ध में  भारतीय  सेना के 527 यौद्धा शहीद और लगभग 1300 घायल  हुए । उन्होंने कहा कि  भारतीय  सेना  ने अदम्य साहस  से जिस तरह कारगिल  युद्ध में  दुश्मन को खदेड़ा, उस पर हर देशवासी को गर्व है।

      इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री ने कारगिल युद्ध में क्षेत्र के शहीद हुए सैनिकों के  परिवारों  व घायल  हुए पूर्व सैनिकों तथा  उनके  परिवारजनों को सम्मानित किया  ।

     विकास की चर्चा करते हुए जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर  ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर के लिए नल में शुद्ध जल प्रदेश  वासियों को उपलब्ध करवाया जा रहा है । उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत के प्रदेश  में  लगभग  7.73 लाख  से अधिक  घरों में पेयजल कनेक्शन लगाए गए हैं  ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में गत साढे चार बरसों मंे  सम्पूर्ण प्रदेश में  संतुलित एवं  अभूतपूर्व  विकास  करवाया जा रहा है  । धर्मपुर विस क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए जल शक्ति मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने  की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने विकास  में जन सहभागिता की आवश्यकता पर बल दिया ।

     इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री ने टिहरा में सीएसडी के विस्तार कांऊटर तथा शहीद स्मारक का नींव पत्थर रखा, वही धर्मपुर में सीएसडी कैंटीन के विस्तार काऊंटर का लोकार्पण भी किया ।

जल शक्ति मंत्री ने दतवाड़ पंचायत के तहत रांगड़ा बस्ती  में जनसमस्याएं को सुना तथा उनका मौके पर निपटारा भी किया और शेष को शीघ्र ही निपटारे के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिये ।

      इस अवसर  पर आदर्शनी वैलफेयर सोसाइटी की अध्यक्ष व  जिला परिषद सदस्य   वंदना गुलेरिया, वैटरनज इंडिया हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष कैप्टन रामेश टपवाल, कैप्टन सुरेन्द्र जमवाल, कर्नल एसएस पठानिया, मंडल अध्यक्ष पूर्ण चंद ठाकुर, महामंत्री प्रताप सकलानी, एसडीएम करतार धीमान, पूर्व सैनिक, विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।