Movie prime
प्रधानाचार्य नवदीप भंडारी ने नई दिल्ली में स्कूल स्वास्थ्य और कल्याण मास्टर ट्रेनर्स कार्यशाला भाग लिया
प्रधानाचार्य नवदीप भंडारी ने नई दिल्ली में स्कूल स्वास्थ्य और कल्याण मास्टर ट्रेनर्स कार्यशाला भाग लिया
 

डलहौज़ी हलचल (डलहौज़ी) : डलहौज़ी के अग्रणीय शिक्षण संस्थान गुरुनानक पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य नवदीप भंडारी ने 22 से 26 अगस्त, 2022 तक नई दिल्ली में संपन्न हुए पांच दिवसीय स्कूल स्वास्थ्य और कल्याण मास्टर ट्रेनर्स कार्यशाला में भाग लिया । आयुष्मान भारत के तत्वावधान में शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सत्र में प्रो. दिनेश प्रसाद सकलानी, निदेशक - एनसीईआरटी; प्रो. श्रीधर श्रीवास्तव, संयुक्त निदेशक-एनसीईआरटी, डॉ. शैलेंद्र सेगडेल, मुख्य सलाहकार सांख्यिकी, यूनेस्को - नई दिल्ली, डॉ. जोया रिज़वी, उपायुक्त, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने देश भर में 16 उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने का निर्णय किया है हर उत्कृष्टता केंद्र में 12 अध्यापकों को संसाधन व्यक्ति के रूप में चुना गया है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अब नवदीप भंडारी बच्चों के बौद्धिक, भावनात्मक और मानसिक विकास हेतु सीबीएसई दिशानिर्देशों के अनुसार हिमाचल और हरियाणा के विभिन्न स्कूलों में अध्यापकों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

navdeep

प्रधानाचार्य नवदीप भंडारी ने बताया की मास्टर ट्रेनर्स कार्यशाला में भाग लेना उनके जीवन में एक अनूठा अनुभव था। उन्होंने कहा की इस दौरान उन्होंने डॉ राम शंकर निदेशक प्रशिक्षण सीबीएसई, डॉ एस जैन संयुक्त सचिव प्रशिक्षण सीबीएसई, डॉ जोया रिज़वी उपायुक्त स्वास्थ्य मंत्री, सुश्री जॉयस पोन, श्रीमती सरिता और यूनेस्को से श्री प्रशांत, डॉ सरोज यादव के साथ बातचीत करना वास्तव में एक सम्मान की बात थी। उन्होंने कहा की प्रो. सकलानी ने हमारे जीवन में स्वास्थ्य और भलाई के महत्व पर प्रकाश डाला और हमें स्कूली छात्रों के समग्र विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया।

उल्लेखनीय है की इस प्रशिक्षण में देश भर के लगभग 100 प्रधानाध्यापकों और स्कूल शिक्षकों ने भाग लिया।

navdeep