Movie prime
उपायुक्त ने ‘‘बायजूस’’ के सौजन्य से राईजिंग सिरमौर क्लासिस का किया शुभारम्भ
उपायुक्त ने ‘‘बायजूस’’ के सौजन्य से राईजिंग सिरमौर क्लासिस का किया शुभारम्भ
 
डलहौजी हलचल (नाहन) : उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज नाहन में राईजिंग सिरमौर क्लासिस के तहत राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए विख्यात ‘‘बायजूस कोचिंग इंस्टीच्यूटकी निशुल्क कोचिंग सुविधा का शुभारंभ किया।

  उपायुक्त ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में बताया कि जिला प्रशासन ने सिरमौर जिला में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग की सुविधा देने के उददेयश्य से जिला प्रशासन और ‘‘बाईजू’’ के बीच एग्रीमेंट किया है। यह कोचिंग इंस्टीच्यूट, इच्छुक विद्यार्थियों को तीन सालों तक निशुल्क ऑन-लाईन और ऑफ़ लाईन कोचिंग प्रदान करेगी।

  उपायुक्त ने बताया कि विद्यार्थी ऑफ़-लाईन और ऑन लाईन दानों तरह से कोचिंग क्लासिस ज्वाईन कर सकते हैं। ऑफ़-लाईन कोचिंग के लिए विद्यार्थियों को निर्धारित क्लास रूम में ही आना होगा, जबकि ऑन लाईन कोचिंग कहीं पर भी ली जा सकती है। जो विद्यार्थी ऑनलाइन निशुल्क कोचिंग का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें बाईजू की ओर से पासवर्ड दिया जाएगा और केवल पासवर्ड प्राप्त विद्यार्थी ही ऑन-लाईन कोचिंग का लाभ उठा पाएंगे। 

उपायुक्त ने बताया कि बायजूस की ओर से निशुल्क कोचिंग के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक सोसायटी का गठन किया गया है जिसमें पंजीरकण शुल्क प्रति विद्यार्थी 200 रुपये रखा गया है जबकि बीपीएल परिवार से सम्बन्धित छात्र के लिए शुल्क 100 रुपये रखा गया है। इसके अलावा विद्यार्थी से अन्य किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

  राम कुमार गौतम ने बताया कि सिरमौर जिला के दूरदराज क्षेत्र जैसे शिलाई, संगडाह आदि स्कूलों मे पढ़ने वाले ऐसे विद्यार्थी जो, जमा दो में मेडिकल क्लास  की तैयारी कर हैं, उन्हें उसी क्षेत्र के चिन्हित स्थानों पर कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

उपायुक्त ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों से निशुल्क कोचिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपना पंजीकरण सम्बन्धित केन्द्र में करवाने का आग्रह किया है।

  इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मनेश यादव, परियोजना निदेशक, डीआरडीए अभिषेक मित्तल के अलावा शिक्षा विभाग के अधिकारी, बायजूस कोचिंग इंस्टीच्यूट के अधिकारी और काफी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।