Movie prime
लेसूंई में विभिन्न पेयजल योजनाओं के पुनर्निर्माण एवं संवर्धन कार्य में व्यय किए जा रहे 1.33 करोड़ रुपए- विधानसभा उपाध्यक्ष
लेसूंई में विभिन्न पेयजल योजनाओं के पुनर्निर्माण एवं संवर्धन कार्य में व्यय किए जा रहे 1.33 करोड़ रुपए- विधानसभा उपाध्यक्ष
 
डलहौजी हलचल (चंबा) : विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि ग्राम पंचायत लेसूंई में निर्बाध पेयजल आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने के लिए 7 गांवो की विभिन्न पेयजल योजनाओं के पुनर्निर्माण और संवर्धन कार्य में 1.33 करोड रुपए की धनराशि व्यय की जा रही है। इससें 7 गांवों के सैकड़ों लोगों को लाभ मिलेगा । यह बात आज ग्राम पंचायत लेसूंई में राजकीय प्राथमिक पाठशाला ब्याला का विधिवत शुभारंभ करने के उपरांत अपने संबोधन में कही।

उन्होंने कहा कि ब्याला में प्राथमिक पाठशाला खोलने की चिर लंबित मांग को पूरा किया गया है अब यहां की 2 पंचायतों के 6 गांवों के बच्चों के लिए घर द्वार ही प्राथमिक शिक्षा की सुविधा मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि अब यहां के छात्रों को ढाई किलोमीटर का सफर तय कर लेसूंई स्कूल नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य किए गए हैं इसके परिणाम स्वरूप विभिन्न गांवों में प्राथमिक स्कूल खोले गए हैं इसके अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार कई स्कूलों को अपग्रेड भी किया गया है।

डॉ हंसराज ने कहा कि राजकीय उच्च पाठशाला लेसूंई के भवन निर्माण पर लगभग 3 करोड रुपए की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला लेसूंई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की बात भी कही।

उन्होंने ब्याला गांव में खेल मैदान के निर्माण कार्य के लिए 2 की धनराशि देने का भी ऐलान किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्राथमिक स्कूल के भवन निर्माण के लिए भूमि चयन करने के भी निर्देश दिए।

विधानसभा उपाध्यक्ष को बूथ अध्यक्ष हेमराज ने शाल व टोपी भेंट कर सम्मानित भी किया ।

इस दौरान 5 विद्यार्थियों को विधानसभा उपाध्यक्ष की मौजूदगी में पाठशाला में प्रवेश दिलाया गया।

इसके पश्चात दोपहर बाद विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने ग्राम पंचायत जसौरगढ़ के गांव ब्रुईला में राजकीय प्राथमिक पाठशाला ब्रुईला का भी विधिवत शुभारंभ किया।

उन्होंने स्थानीय लोगों को बधाई देते हुए कहा कि प्राथमिक पाठशाला के खुलने से 6 गांवों के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा की सुविधा मिलेगी। अब यहां बच्चों को 4 किलोमीटर का सफर तय कर मांझू स्कूल नहीं जाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि विगत साढ़े  4 वर्षों में विधानसभा क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर सर्वागीण विकास सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हनुमान मोडा से गड़ोल सड़क  के निर्माण कार्य को जल्द शुरू करवाने के लोक निर्माण विभाग को निर्देशित की भी किया। उन्होंने कहा कि यह सड़क ब्रुईला गांव को जोड़ते हुए बौद्ध गोम्पा तक पहुंचेगी जाएगी।

इस दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष की मौजूदगी में 5 बच्चों को पाठशाला में प्रवेश भी दिलाया गया।

इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य बालो देवी, जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर ,मंडल अध्यक्ष ताराचंद , अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविंद, ग्राम पंचायत लेसूंई प्रधान मंजू गुप्ता प्रधान ग्राम पंचायत जसौरगढ़ इल्लम राम , खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी योगराज, केंद्रीय मुख्य अध्यापक नारायण सिंह , उप प्रधान ग्राम पंचायत लेसूंई सुरेंद्र कुमार सहित मान्य गणमान्य उपस्थित रहे।