Movie prime
ज़िला कांगड़ा में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अतंर्गत 18 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी - सरवीण चौधरी
ज़िला कांगड़ा में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अतंर्गत 18 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी - सरवीण चौधरी
 

डलहौजी हलचल (कांगड़ा) : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, जन-जाति अन्य पिछड़ा वर्ग और विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के कल्याणार्थ विभिन्न योजनाओं के अतंर्गत ज़िला कांगड़ा में चालू वितिय वर्ष 2022-23 के दौरान 18 करोड़ से अधिक की राशि व्यय की जायेगी । यह जानकारी देते हुये माननीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार सरवीण चौधरी ने दिनंाक 08.09.2022 को आयाजित ज़िला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये बताया कि 1042 पात्र व्यक्तियों को घर बनाने हेतु 150000/- रू0 की दर से राशि प्रदान की जायेगी ।

इसी प्रकार अनुवर्ती कार्यक्रम योजना के अतंर्गत 470 व्यक्तियों, दिव्यांग विवाह योजना के अतंर्गत 15, अतंर्जातिय विवाह पुरस्कार योजना के अतंर्गत 214 दम्पतियों, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के अतंर्गत 100 व्यक्तियों तथा अक्षम छात्रवृति तथा अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अतंर्गत प्राप्त समस्त पात्र व्यक्तियों को राहत राशि प्रदान की जायेगी । उन्होनें आगे कहा कि माननीय मुख्यमंत्री हि0 प्र0 द्वारा बिना आय सीमा के सभी पात्र 60 वर्ष से उपर वृद्वों को सामाजिक सुरक्षा पैशन देने की घोषणा के बाद ज़िला कांगड़ा में 20667 नये पैंशनरों को 01 जुलाई, 2022 से पैंशन स्वीकृत की गई है । माननीया मंत्री महोदया ने विभागीय अधिकारियों को समस्त योजनाओं के अतंर्गत शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिये ।

इस अवसर पर माननीय उपायुक्त महोदय, निपुण ज़िदंल ने समाज के कमज़ोर वर्गो हेतु चलाई जा रही योजनाओं के समुचित प्रचार-प्रसार करने हेतु सभी उपस्थित अधिकारियों से आहवान किया ताकि समाज़ के निम्न वर्ग तक सरकार की योजनाओं का लाभ पुहंच सके । ज़िला कल्याण अधिकारी, लेख राज़ वैद्य ने बैठक का संचालन करते हुये विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी तथा अर्जित उपलब्धियों का विवरण बैठक में प्रस्तुत किया । इस अवसर पर विभिन्न उप-मण्डलों के उप-मण्डलाधिकारी (नागरिक) भी उपस्थित रहें ।