Movie prime
सिद्धपुर और सधोट में शुरू हुईं अंडर-19 छात्र खेलकूद प्रतियोगिताएं, जल शक्ति मंत्री ने किया शुभारंभ
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी) : जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने मंगलवार को धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के तहत राजकीय वरिष्ठ  माध्यमिक पाठशाला सिद्धपुर में धर्मपुर जोन तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला  सधोट में  भराड़ी  जोन की अंडर-19  छात्र खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया ।

    इस अवसर पर अपने संबोधन में जलशक्ति मंत्री ने  कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं से बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ती है।  खेलें शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास में सहायक हैं। ये प्रतियोगिताएं बच्चों की छुपी प्रतिभा को सामने लाने और निखारने में मददगार हैं। उन्होेंने प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे सभी खिलाडि़यों को शुभकामनाएं देते हुए जीवन में आगे बढ़ने के लिए पूरी लगन से जुटने को प्रेरित किया। साथ ही जलशक्ति मंत्री ने युवाओं से नशे की प्रवृत्ति से बचने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ व सशक्त युवा ही सशक्त राष्ट्र के निर्माण कर सकते हैं।

बारहवीं के नतीजों में सरकारी स्कूलों के शानदार प्रदर्शन पर दी शाबाशी

   जल शक्ति मंत्री ने हाल ही आए बारहवीं के नतीजों में सरकारी स्कूलों के बच्चों के शानदार  प्रदर्शन के लिए अध्यापकों व विद्यार्थियों को शाबाशी दी । उन्होंने कहा कि जय राम सरकार सरकारी स्कूलों में बेहतर आधारभूत ढांचा और अच्छा शैक्षणिक वातावरण उपलब्ध कराने पर ध्यान दे रही है। स्कूलों में उत्कृष्ट अध्यापक हैं जो बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दे रहे हैं।

जलशक्ति मंत्री ने सराही अग्निपथ योजना

महेंद्र सिंह ठाकुर ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना की सराहना करते हुए  इसे भारतीय सेना के आधुनिकीकरण में कारगर बताया। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को अग्निपथ योजना में अग्निवीर के रूप में सेना में काम करने का अवसर मिलेगा। देश की सुरक्षा मजबूत करने के लिए यह एक परिवर्तनकारी योजना है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना  सेना की वर्दी पहनने के युवाओं के सपनों को साकार करने का माध्यम है।

बरच्छवाड़ में  प्री कोचिंग सैन्य अकादमी का कार्य अंतिम चरण में

जलशक्ति मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार  35 करोड़ रुपये की लागत से  बरच्छवाड़ में  प्री कोचिंग सैन्य अकादमी बना रही है। इसका कार्य अंतिम चरण में है। अगले दो-तीन महीनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा। इसमें युवाओं  को अधिकारी  व  सैनिक  बनने  का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा  ताकि वे भारतीय सेना के तीनों अंगो में सेवा के लिए सक्षम बनें और अपने आपको निर्धारित मापदंडों के अनुरूप तैयार कर सकें।अन्तरराष्ट्रीय  योग दिवस की बधाई

    वहीं, जल शक्ति मंत्री ने लोगों को अन्तराष्ट्रीय  योग दिवस  की बधार्द देते हुए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल  करने का आग्रह  किया। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से योगाभ्यास स्वस्थ तन-मन के लिए जरूरी है। योग  से अनेकों रोग, तनाव, आलस्य और  मोटापे  जैसी समस्याओं से निजात  मिलती है  । उन्होंने  योग  शिक्षक  संजीव कुमार  को सम्मानित  भी किया ।

     इस अवसर पर ग्राम पंचायत सिद्धपुर  की प्रधान रीता देवी, प्रधान  ततोहली  ममता  देवी, प्रधान बहरी पूजा देवी, प्रधान सधोट शारदा, प्रधानाचार्य सिद्धपुर लेख राज  हाजरी, प्रधानाचार्य सधोट कुलदीप चौहान, विभिन्न  विभागों के अधिकारी  व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।