Movie prime
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप का बद्दी पहुंचने पर जोरदार स्वागत
 
 डलहौज़ी हलचल (सोलन)  : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप के बद्दी पहुंचने पर उनका स्वागत किया गया। सुरेश कश्यप ने कहा कि भाजपा को जमीनी स्तर पर शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है और सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में हिमाचल में डबल इंजन सरकार के प्रदर्शन की सराहना हो रही है।

 उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल सरकार ने हाल ही में 125 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करने का निर्णय लिया है, जिससे 14 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को लाभ हुआ है क्योंकि अब उन्हें शून्य राशि के बिल मिल रहे हैं।

 कश्यप ने कहा कि राज्य सरप्लस बिजली पैदा कर रहा है।  इसमें लगभग 24,567 मेगावाट बिजली क्षमता है, जिसमें से 11,138 मेगावाट का दोहन किया जा चुका है। राज्य ने 2030 तक 10,000 मेगावाट अतिरिक्त बिजली क्षमता का उपयोग करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें से लगभग 1,500-2,000 मेगावाट सौर ऊर्जा होगी। हिमाचल प्रदेश को 'पावर स्टेट' के रूप में जाना जाता है और सरकार ने उपभोक्ताओं को 125 यूनिट मुफ्त बिजली देने का फैसला किया है।

 उन्होंने कहा कि इस निर्णय से 22,59,645 घरेलू उपभोक्ताओं में से 14,62,130 को अब शून्य बिजली बिल मिल रहा है। ग्रामीण आबादी इस निर्णय से प्रमुख लाभ धारक है। 125 यूनिट की खपत पर उपभोक्ताओं को पहले लगभग 600 रुपये का भुगतान करना पड़ता था। इस प्रकार 125 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करके, सरकार ने 14 लाख से अधिक उपभोक्ताओं के लिए प्रति माह लगभग 600 रुपये की बचत सुनिश्चित की है।

 कश्यप ने कहा कि महिलाएं कुल आबादी का 50 प्रतिशत हैं और महिलाओं की सक्रिय भागीदारी और समग्र विकास के बिना विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।  इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सरकार एचआरटीसी की सरकारी बसों में बस किराए में 50 फीसदी की छूट दे रही है।

 उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना शुरू की है और उन्हें अपना स्वरोजगार उद्यम शुरू करने के लिए 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

 कश्यप ने कहा कि भाजपा मूल्यों वाली पार्टी है, हम वह करते हैं जो हम कहते हैं।  अन्य दल चुनावी वादे करते हैं जो कभी पूरे नहीं हो सकते।