Movie prime
पंडित जवाहरलाल नेहरू शासकीय मेडिकल कॉलेज चंबा के अखंड चंडी परिसर में मनाया गया योग दिवस
पंडित जवाहरलाल नेहरू शासकीय मेडिकल कॉलेज चंबा के अखंड चंडी परिसर में मनाया गया योग दिवस
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा) : 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21-06-2022 को पंडित जवाहरलाल नेहरू शासकीय मेडिकल कॉलेज चंबा के अखंड चंडी परिसर में मनाया गया। इस कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस छात्रों और नर्सिंग छात्रों ने भाग लिया। संबोधन के दौरान पंडित जवाहरलाल नेहरू सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल चंबा के प्राचार्य डॉ. रमेश भारती ने बताया कि यह शुभ अवसर भारतीयों के लिए एक महान दिन है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की कल्पना भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री द्वारा की गई थी। सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान नरेंद्र मोदी जी।

भारत के माननीय प्रधान मंत्री की सिफारिश के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव पारित किया और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। यह वास्तव में भारतीयों के लिए एक महान क्षण था - भारत वह मातृभूमि है जहाँ से योग की उत्पत्ति हुई थी। तब से हर साल दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है जिसमें योग के महत्व और शरीर और दिमाग को उचित स्वास्थ्य में रखने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला जाता है।

प्राचार्य ने आगे जोर दिया कि:-

1  योगा के विभिन रूपों से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग अलग तरीकों से लाभ मिलता है.

2 योगा Physical fitness  के साथ साथ मन, शारीर, एवं आत्मा कि एकता को सक्षम करता है.

3  नियमित योगा करने से :- 

  • शारीर स्वस्थ रहता है l
  • बहुत सी बिमारियों से दूर रहा जा सकता है l
  • मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है l
  • योगा से शारीरिक मानसिक और और आध्यात्मिकता का विकास होता है l                           

इस अवसर पर योग गुरु  श्री अनीत कुमार  शर्मा ने  छात्रों को विभिन प्रकार के योगा आसनों को अभ्यास करवाया l इस मोके पर डॉक्टर दिलबाग सिंह स्पोर्ट्स अड्विसेर, इमरान खान फिजिकल इंस्ट्रक्टर भी मोजूद थे l