Movie prime
20 से 25 सितम्बर तक आयोजित किया जायेगा क्रीमीमुक्त सप्ताह
 
डलहौज़ी हलचल (मंडी):  जिला में 20 से 25 सितम्बर तक आयोजित किए जाने वाले क्रीमीमुक्त सप्ताह तथा कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी डोज की समीक्षा के लिए गठित जिला कार्यबल की बैठक आज उपायुक्त अरिदंम चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गयी ।

बैठक में उपायुक्त ने बताया कि जिला में 01-19 वर्ष के 2,72,159 बच्चों को घर-घर जाकर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आशा वर्कर व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता क्रीमीनाशक दवा एलवैंडाजोल की दवाई देगी, इनमें से 0-5 वर्ष के 62,712 बच्चों को विटामिन-ए की खुराक भी दी जायेगी । इस दौरान यदि स्कूल खुल जाते हैं तो 10वी से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को क्रीमीनाशक दवा स्कूलों में दी जायेगी ।

जिला में 10 लाख 50 हजार 397 लोगों का हुआ कोविड टीकाकरण

कोविड टीकाकरण की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने बताया कि जिला में अब तक 10 लाख 50 हजार 397 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिनमें से 7 लाख 63 हजार 333 को पहली डोज तथा 2 लाख 87 हजार 064 को दूसरी डोज दी जा चुकी है । उन्होंने लोगों का आहवान किया कि जिनको पहली डोज लगाए हुए 84 दिन हो चुके हैं वह दूसरी डोज समय पर अपने समीप के स्वास्थ्य केंद्र में जाकर लगा लें । उन्होंने बताया कि हमें प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए दोनों डोज लगाने के लिए प्रथम स्थान पर लाना है, जिसके लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता है । उन्होंने बताया कि 17 से 24 सितम्बर तक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदेश में आयोजित किए जा रहे सेवा सप्ताह के दौरान 60 साल से अधिक के सभी वरिष्ठ नागरिकों का दूसरा कोविड का टीका लगाना सुनिश्चित किया जायेगा । 

सहारा योजना के तहत हो अधिक से अधिक पंजीकरण

सहारा योजना में जिला के सभी पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया जायेगा ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके, जिसके लिए पंचायत स्तर पर विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए सहारा योजना की पात्रता से संबंधित बैनर व पंपलेट इत्यादि बांटे जायेंगे।

आयुश्मान भारत योजना के तहत छुटे हुए लोगों के भी बनाए जायेंगे स्वास्थ्य कार्ड

उन्होंने बताया कि आयुश्मान भारत योजना के तहत छुटे हुए पात्र लोगों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए जायेंगे ताकि उन्हें भी स्वास्थ्य बीमा की सुविधा उपलब्ध हो सके ।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेन्द्र षर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी । जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनुराधा ठाकुर ने जिला में चलाए जाने वाले क्रीमीमुक्त सप्ताह तथा अब तक हुए कोविड टीकाकरण की विस्तृत जानकारी दी । जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेष ठाकुर ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया ।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आषीश षर्मा, चिकित्सा अधीक्षक धर्म सिंह ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी हरी सिंह ठाकुर, समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी व जिला कार्यबल के सभी सदस्य उपस्थित थे ।