Movie prime
सुनहरा मौका - केंद्रीय विद्यालय बनीखेत एनएचपीसी डलहौज़ी बना स्किल हब
सुनहरा मौका - केंद्रीय विद्यालय बनीखेत एनएचपीसी डलहौज़ी बना स्किल हब
 
डलहौज़ी हलचल (डलहौज़ी) :- जिले के ड्रॉपआउटस स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा केंद्रीय विद्यालय बनीखेत एनएचपीसी डलहौज़ी को स्किल हब बनाया गया है। इसके अलावा मंत्रालय द्वारा देशभर में पीएमकेवीवाई योजना (प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना) के तहत 500 विद्यालयों को स्किल हब बनाया गया है। इसमें चंबा जिले से चयनित विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय बनीखेत एनएचपीसी डलहौज़ी भी शामिल है। योजना के तहत उन विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा जो किसी कारणवश विद्यालय छोड़ चुके हैं और अभी उनके पास किसी भी प्रकार का काम नहीं है।

प्राचार्य संजय कुमार ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी इस स्किल हब में कौशल प्राप्त कर सकते हैं। प्रारंभ में डोमेस्टिक डाटा ऑपरेटर कोर्स को 1 जनवरी 2022 से प्रारंभ किया जाएगा। जिसकी मान्यता राष्ट्रीय कौशल विकास निगम एवं नेशनल स्किल्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क से प्राप्त होगी। इस कोर्स में 15 से 40 लाभार्थियों का एक बैच बनाया जाएगा। इस कोर्स के लिए लाभार्थी की उम्र 15 से 29 वर्ष के मध्य होने चाहिए।

लाभार्थी को नहीं देनी होगी किसी प्रकार की फीस

यह कोर्स छह महीने का होगा। इसके लिए लाभार्थी को किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी। विद्यालय में कोर्स का संचालन नियमित क्लासों के उपरांत शाम के समय विद्यालय परिसर में किया जाएगा। इसके लिए विशेष प्रशिक्षक रखा जाएगा। इस कोर्स को करने के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। कोर्स के लिए लाभार्थियों को आधार युक्त बायोमीट्रिक हाजिरी देनी होगी तथा कोर्स के उपरांत परीक्षा के बाद मंत्रालय द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिससे लाभार्थी डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए प्राइवेट व सरकारी विभाग में योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकेंगे।

भारत सरकार द्वारा दिया गया सुनहरा अवसर

कोर्स को करने के इच्छुक छात्र विद्यालय में 22 दिसंबर से 27 दिसंबर तक सुबह 10 बजे से अपराह्न 3 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। किन्हीं भी कारणों से नियमित शिक्षा छोड़ चुके सभी विद्यार्थियों के लिए भारत सरकार द्वारा दिया गया सुनहरा अवसर है। इसके उपरांत उन्हें सरकारी तथा गैर सरकारी विभागों में जॉब के अवसर मिलेंगे।