Movie prime
हाटी समिति ने एसडीएम संगड़ाह के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजा मांग पत्र
हाटी समिति ने एसडीएम संगड़ाह के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजा मांग पत्र
 
डलहौज़ी हलचल (संगडाह) विजय आजाद  :- हाटी समिति की संगड़ाह इकाई द्वारा गुरुवार को जनजातीय दर्जे की मांग को लेकर स्थानीय एसडीएम डॉ विक्रम नेगी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मांग पत्र भेजा गया। समिति के पदाधिकारी हेमचंद शर्मा, राजेंद्र ठाकुर, हीरा पाल, वीरेंद्र बिट्टू तथा विजेंद्र आदि द्वारा उक्त ज्ञापन में प्रधानमंत्री से जल्द गिरीपार को जनजाति दर्जा दिए जाने की मांग की गई।

मांग पत्र अथवा ज्ञापन के साथ उन्होने हाटी समिति की संगड़ाह तहसील की 15 पंचायत इकाईयों द्वारा पारित किए गए प्रस्ताव की प्रति भी भेजी। समिति पदाधिकारियों ने कहा कि, वर्ष 1967 में तत्कालीन यूपी के बाबर-जौंसार इलाके को जनजातीय दर्जा दिए जाने के बाद से साथ लगते हिमाचल के सिरमौर जिला के गिरीपार वासी जनजातीय दर्जे की मांग कर रहे हैं, मगर तब से लगातार करीब 3 लाख की आबादी वाले इस इलाके की अनदेखी की गई। क्षेत्र में हर विधानसभा व लोकसभा चुनाव में भी यह मांग मुख्य मुद्दा रहती है, मगर पूरी आज तक नही हुई।

समिति पदाधिकारियों ने कहा कि, गिरीपार के अंतर्गत आने वाले विकास खंड संगड़ाह, शिलाई व राजगढ़ के अलावा पांवटा के आंज-भौज सहित 144 पंचायतों की हाटी समिति इकाईयों द्वारा गत 25 दिसंबर को विशेष बैठकों में जनजातीय दर्जे की मांग संबंधी प्रस्ताव पारित किए गए और संबधित एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार के माध्यम से इन्हे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा जा रहा हैं।