Movie prime
एजुकेशन सोसाइटी चाइल्डलाइन (1098) चंबा द्वारा बच्चों को बताये सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव
एजुकेशन सोसाइटी चाइल्डलाइन (1098) चंबा द्वारा बच्चों को बताये सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव
 
डलहौज़ी हलचल (चंबा ) : एजुकेशन सोसाइटी चाइल्डलाइन (1098) चंबा द्वारा चंबा उपमंडल की प्राथमिक पाठशाला डिभरी में आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान चाइल्डलाइन टीम सदस्य काजू राम व पंकज कुमार द्वारा उपस्थित बच्चों व अध्यापकों के साथ बाल-संरक्षण के संबंध में विस्तारपूर्वक संवाद किया व उन्हें चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 द्वारा शोषण के शिकार 0 से 18 वर्ष के बच्चों व कुछ विशेष परिस्थितियों में 25 वर्ष आयु वर्ग तक के युवक-युवतियों हेतु प्रदान की जा रही विभिन्न सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल-विवाह की बुराई, बाल-मजदूरी के दुष्परिणाम, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

उन्हें बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिग बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए। उन्हें नशे से दूर रहने हेतु भी प्रेरित किया गया। बच्चों को सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों के बारे में भी अवगत करवाया गया। उपस्थित बच्चों को सुरक्षित स्पर्श एवं असुरक्षित स्पर्श के संबंध में भी अवगत करवाया गया। इस संबंध में अध्यापकों से भी आग्रह किया गया कि वे भी समय-समय पर बच्चों व उनके अभिभावकों को इस संबंध में जागरूक करते रहें। कार्यक्रम के दौरान जेबीटी अध्यापिका अनूप कुमार हंसराज सहित 35 बच्चों एवं 15 अभिभावकों ने इस कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज करवाई।

इसके साथ-साथ आजकल यह भी देखने में आ रहा है की बहुत सी नाबालिग व बालिग लड़कियों को फोन के माध्यम से ब्लैकमेल भी किया जा रहा है। जिसमें लड़कों द्वारा उनकी फोटो तथा वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकियाँ तक दी जा रही हैं। तथा समाज में कुछ ऐसे ग्रुप भी काम कर रहे हैं जो लड़कियों को बहला-फुसलाकर एवं परिवार के विरुद्ध भड़काकर उन्हें पथभ्रष्ट कर रहे हैं। इसके कारण बहुत सी लड़कियां दिशाहीन होकर शोषण का शिकार भी हो रही हैं। ऐसी ही घटनाओं एवं शोषण के शिकार लड़के भी हो सकते हैं। अत: इस संबंध में घबराने व परेशान होने की कोई बात नहीं है तथा चाइल्डलाइन चंबा द्वारा इस संबंध में यह आवाहन किया जाता है कि वे इस तरह की समस्या की सूचना चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर देना सुनिश्चित करें। सूचना की जानकारी पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी। इस तरह की गोपनीय जानकारी व्हाट्सएप के माध्यम से फोन नंबर 86290-82649 (कपिल शर्मा समन्वयक चाइल्डलाइन चंबा) पर भी दी जा सकती है।