Movie prime
समरहिल में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित
समरहिल में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओके अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित
 
डलहौज़ी हलचल (शिमला) :- बाल विकास परियोजना शिमला शहरी विभाग द्वारा आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समरहिल में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओके अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। यह जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला शहरी ममता पाॅल द्वारा आज यहां दी गई।

उन्होंने बताया कि शिविर का मुख्य उद्देश्य बच्चों को नशा निवारण व मासिक महामारी के समय साफ-सफाई व गुड टच व बेड टच के बारे में अवगत करवाना था।

उन्होंने बताया कि किशोरियों में खून की कमी को दूर करना, स्वच्छता व पौष्टिक आहार बारे शिविर में जानकारी प्रदान की गई। युवाओं में बढ़ रहे नशे के व्यसन, तंबाकू उत्पादकों के सेवन से होने वाली बीमारियों व नुकसान के संबंध में भी विस्तार से बताया गया। बालिकाओं में मैन्सुरल हाइजिन से संबंधित लघु फिल्म भी दिखाई गई।

तहसील कल्याण अधिकारी कपिल ने नशे से होने वाली भयंकर बीमारियों, मानसिक परेशानियों, पारिवारिक कलह व दुर्घनाओं से भविष्य अंधकार में होने के प्रति जागरूक किया।

शिविर में प्रतिभागियों को इन सभी सामाजिक सेवाओं से संबंधित कार्य को स्वेच्छा से करने के लिए जेंडर चैंपियन बनाने के लिए आग्रह किया गया।