Movie prime
सरवीन चौधरी ने क्यारी में हेल्थ एंड वैलनेस सेंन्टर का किया उद्घाटन
सरवीन चौधरी ने क्यारी में हेल्थ एंड वैलनेस सेंन्टर का किया उद्घाटन
 
डलहौज़ी हलचल (कांगड़ा) :- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी  ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को बेहतर, सुगम और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार वचनबद्ध है। वर्तमान वित्त वर्ष में प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने के लिए 3016 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं।

सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधान सभा क्षेत्र के क्यारी में 28.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए बोल रहीं थी।

उन्होंने कहा कि शाहपुर हलके में भी सुगम स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं के क्षेत्र में व्यापक सुधार तथा विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को पंचायत स्तर तक सुदृढ़ करने के साथ-साथ दूर-दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधा, आधुनिक स्वास्थ्य उपकरणों की उपलब्धता, अस्पतालों को स्तरोन्नत करने के अलावा नये एवं भव्य भवनों का निर्माण किया जा रहा है।

क्यारी तथा चड़ी में महिला मंडलों को बांटे चेक

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने क्यारी में सात महिला मंडलों तथा चड़ी में तीन महिला मंडलों को अपनी ऐच्छिक निधि से 10-10 हजार रुपये के चेक वितरित किये।

  उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने वाला हिमाचल प्रदेश को देश का पहला राज्य होने का गौरव प्राप्त हुआ है जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि अब 15 से 18 वर्ष की आयुवर्ग के सभी बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य प्रगति पर है। उनहोंने लोगों से आग्रह किया कि भीड-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें और यदि मजबूरन जाना पड़े तो मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं तथा सामाजिक दूरी बनाए रखें।

  उन्होंने बताया कि शाहपुर चतरेड़ सड़क और शाहपुर गंडरूप सड़क पर टारिंग करने पर 50-50 लाख रुपये व्यय किये गये हैं। क्यारी के वार्ड नम्बर दो में महिला मंडल भवन के निर्माण पर पांच लाख की राशि व्यय की जा रही है। इसी वार्ड मे एक अन्य महिला मंडल भवन की मरम्मत के लिए दो लाख की राशि स्वीकृत की गई है। तीन लाख से वरदान में सीटिंग शैड का निर्माण किया गया है जबकि धोलियार क्यारी में 15 लाख की लागत से ओपन एयर जिम का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि गांव दुलियारमें एक 63 केवीए का नया ट्रांस्फार्मर रखा गया तथा साथ में 0.450 किलोमीटर एचटी लाइन व 0.195 किलोमीटर एलटी लाइन का निर्माणकिया गया । यह कार्य कम विद्युत योजना के अन्तर्गत किया गया जिस पर लगभग 8.26 लाख रुपये व्यय किये गये। उन्होने कहा कि चड़ी में 40 लाख रुपये की लागत से सब डिवीजन कार्यालय का भवन बनाया गया है। गांव डझम्ब और राख में डीडीयू स्कीम के अन्तर्गत लगभग एक किलोमीटर एल लाइन बनाई गई है जिसमें लगभग दो लाख रुपये व्यय किये गये हैं। गांव चड़ी में 25 केवीए ट्रांसफार्मर को बड़ा करे 63 केवीए का ट्रांस्फार्मर लगाया गया है जिसमें दो लाख रुपये खर्च किये गये हैं। उपमंडल चड़ी के अन्तर्गत मुख्यमंत्री रोशनी योजना से 55 बीपीएल परिवारों को मुफत बिजली कनेक्शन दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि चम्बी धर्मशाला सड़क के सुधारीकरण पर 10 लाख, हरिजन बस्ती डढम्ब सम्पर्क मार्ग पर तीन लाख तथा भित्तलू से कुट सड़क का 50 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है।

घोषणाएं

  उन्होंने संसारी माता मंदिर के किचन शैड के लिए 1.50 लाख, एससी बस्ती सामुदायिक भवन के कार्य को पूर्ण करने के लिए एक लाख तथा सामुदायिक भवन चड़ी की ऊपरी मंजिल के लिए तीन लाख रुपये देने की घोषणा की।

शाहपुर हलके की विभिन्न पेयजल योजनाओं के सुधार पर व्यय किये जा रहे 5.7 करोड  सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत विभिन्न पेयजल योजनाओं के सुधार पर 5.7 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे। जिससे क्यारी, चतरेड़ तथा महाड़ गांव लाभान्वित होंगे।

सरवीन ने सुनी जनसमस्याएं

  इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने क्यारी तथा चड़ी में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया। शेष समस्याओं के तुरन्त समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।

  इस अवसर पर पार्षद आजाद, मंडलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी, मंडल महामंत्री अमरीश परमार, सतीश चौधरी, उपप्रधान घरोह तिलक शर्मा, राकेश मनु, अधिशाषी अभियंता लोनिवि विजय कुमार, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग सुमित कटोच, बीएमओ डॉ.हरिन्द्र सिंह, एसडीओ बलबीत, अनिल चौधरी, जितेन्द्र प्रकाश, प्रधान क्यारी विनोद, प्रांत अध्यक्ष शिक्षक संघ पवन कुमार, जेई ऋषभ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।